दुनिया में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा कहा है Duniya mein Muslim Abadi sabse jyada kahan hai

 दुनिया में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा कहा है? Duniya mein Muslim Abadi sabse jyada kahan hai


सालों पहले यानी इस्लामी साल हिजरी सन् 622 में पैगंबर मुहम्मद (सल्ल.) ने पवित्र इस्लाम धर्म के प्रसार के लिए अपनी यात्रा को शुरू किया था। इस्लाम के इतिहास में इस घटना को एक सुनहरे युग की शुरुआत और उसके विकास में इस्लाम के उदय के रूप में महत्वपूर्ण के रूप में गिना जाता था। अब दुनिया भर के वर्तमान आंकड़ों के आधार पर मुस्लिम धर्म को फोलो करने वाले लोगों की आबादी 1.6 मिलियन से भी अधिक हो गई है, जो कि सारी दुनिया की आबादी का 23.4 प्रतिशत हिस्सा है। इस प्रकार इस्लाम दुनिया का सबसे बड़ा धर्म बन गया है। अब अगर दुनिया भर में मुस्लिम आबादी वाले देशों पर नजर करते हैं तो साल 2010 में द प्यू फोरम फॉर रिलेशन एंड पब्लिक लाइफ़ के आंकड़ों के मुताबिक ये दुनिया की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले दस देश हैं जिसमें हमारे देश का तीसरा नंबर है।


1. इंडोनेशिया

इस कड़ी में सबसे पहले नंबर आता है इंडोनेशिया का। यह देश सबसे अधिक मुस्लिम आबादी के साथ दक्षिणपूर्व एशियाई देश है। दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में इंडोनेशियाई मुस्लिमों की आबादी 12.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है, साल 2010 में 88 .1 प्रतिशत तक इसमें जो इज़ाफ़ा हुआ है वह दुनिया भर के 20.5 करोड़ मुसलमानों के बराबर गिना है। इस प्रकार इंडोनेशिया विश्व में मुस्लिम आबादी में अव्वल है।

Duniya mein Muslim Abadi sabse jyada kahan hai



2 . पाकिस्तान

हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में प्रारंभ में संपूर्ण विश्व मुस्लिम आबादी का सिर्फ 11 प्रतिशत ही शामिल था। किंतु, साल 2010 में यहां पर इस्लाम धर्म को मानने वालो की संख्या 178 मिलियन हो गई, इस प्रकार यह कुल आबादी का 96.4 प्रतिशत हो गया। इस प्रकार पकिस्तान विश्व में मुस्लिम धर्म को फोलो करने वाले लोगों की आबादी में दूसरे स्थान पर है।





3 . हिंदुस्तान

हिंदुस्तान दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां इस्लाम के फोलोअर्स सबसे ज्यादा है। आज से करीब दस साल पहले साल 2010 में मुसलमान लोगों का प्रतिशत सिर्फ 10.9 था, आज इसकी वृद्धि 14.6 प्रतिशत हो जाने से हिंदुस्तान में मुसलमान लोगों की आबादी 177 मिलियन हो गई है। मुस्लिम लोगों में जन्म-दर के अलावा अन्य धर्म के लोगों के इस्लाम धर्म में परिवर्तित होने से हिंदुस्तान में मुस्लिम आबादी में इज़ाफा हो रहा है जो हर दिन जारी है। इस तरह हिंदुस्तान दुनिया में मुस्लिम आबादी में तीसरे स्थान पर है।





4. बांग्लादेश

सालों पहले तो बांग्लादेश में कुल 9.2 प्रतिशत मुसलमान ही थे, हालांकि अब यह प्रतिशत भी बढ़कर 90.4 प्रतिशत हो गया है, जो कि आज से करीब दस साल पहले 2010 में एक अनुमानित 149 मिलियन मुसलमान हैं। इस तरह बांग्लादेश भी विश्व में मुस्लिम धर्म को फोलो करने वाले लोगों में चौथे स्थान पर खड़ा है।





5. मिस्र

मिस्र देश अफ्रीका के पूर्वोत्तर के कोने और एशिया के दक्षिण-पश्चिम कोने में फैला हुआ है। इस अंतरमहाद्वीपीय देश में 80 मिलियन मुसलमान हैं, जो दुनिया की मुस्लिम आबादी का 4.9 प्रतिशत है। इस देश में मुस्लिम जनसंख्या का कुल 94.7 प्रतिशत है जो देश में एक बहुत बड़ा बहुमत में है। इस प्रकार मिस्र भी दुनिया भर में मुस्लिम धर्म को फोलो करने वाले लोगों में आबादी में पांचवे स्थान पर है।





6. नाइजीरिया

मुस्लिम लोगों की एक बड़ी संख्या को शामिल कर यह देश पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र में स्थित इस सूची में छठे स्थान पर है। आंकड़ों के मुताबिक नाइजीरिया में मुस्लिमों का प्रतिशत 4.7 प्रतिशत है, जो कुल मुस्लिम लोगों की आबादी में 76 मिलियन के बराबर है। इस प्रकार नाइजीरिया विश्व में मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी में छठे स्थान पर स्थित है।





7. ईरान

मुस्लिम समाज की बड़ी आबादी के अनुसार ईरान देश पश्चिमी एशिया में स्थित है । इस देश में करीब 99.6 प्रतिशत इस्लाम धर्म को फोलो करने वाले लोग रहते है। इस से ईरान में कुल मुस्लिम आबादी में से करीब 76 मिलियन और 4.6 प्रतिशत लोगों की संख्या में इजाफा होता है। किंतु यह एक ऐसा देश है जहां मुसलमानों में अधिकांश मुसलमान शिया हैं। इस प्रकार ईरान विश्व में मुस्लिम आबादी में सातवें स्थान पर है।





8. तुर्की

तुर्की, देश का नाम तो सभी जानते हैं‌ । इस देश में पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में दक्षिण पूर्वी यूरोप के हिस्से के साथ स्थित तुर्क लोगों का साम्राज्य था। इस देश में 98.6 प्रतिशत इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी हैं। साथ ही इस देश में 76 मिलियन तुर्की मुसलमान हैं, जिससे यह कुल मुस्लिम आबादी का 4.6 प्रतिशत है। इस प्रकार तुर्की विश्व में मुस्लिम आबादी में आठवें स्थान पर स्थित है।





9. अल्जीरिया

हम में से बहुत सारे लोगों को यह मालूम नहीं है कि भूमध्यरेखीय तट पर उत्तरी अफ्रीका में स्थित इस देश में कुल 38 मिलियन इस्लाम धर्म को फोलो करने वाले लोग रहते हैं और यह अपने देश की कुल आबादी का 98.2 प्रतिशत है। साथ ही यह कुल विश्व के मुस्लिम धर्म को फोलो करने वालो का 2.1 प्रतिशत तक है। इस प्रकार अल्जीरिया भी विश्व में मुस्लिम आबादी में नौवें स्थान पर स्थित है।




10. मोरक्को

सबसे अंत में आता है मोरोक्को। इस उत्तर अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र में देश की कुल मुस्लिम जनसंख्या 32 लाख है। यह समतुल्य 99.9 फिसदी की कुल आबादी है और यह कुल विश्व की मुस्लिम आबादी का 2 प्रतिशत है। इस प्रकार मोरक्को भी दुनिया भर में मुस्लिमों की आबादी में दसवें और सबसे आखिरी स्थान पर है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने