Business Idea: हर सीजन में चलने वाला बिजनेस

Business Idea: हर सीजन में चलने वाला बिजनेस

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर दोस्तों अगर आप एक ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं जो सदाबहार बिजनेस हो यानी हर सीजन में चलता है। इसके अलावा ही इस बिजनेस का फायदा यह होकर आपको घर बैठे ही इस बिजनेस से 5-10 लाख रुपये की हर महीने कमाई हो जाए। तो दोस्तों आज आपके लिए हम एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जो एक सदाबहार यानी हर सीजन में चलने वाला बिजनेस है। इसके लिए दोस्तों आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

हर सीजन में चलने वाला बिजनेस

आमतौर पर हम लोग किसी ना किसी बिजनेस को शुरू करके अपनी किस्मत आजमाने के बारे में जरूर सोचते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पैसों की तंगी आने के कारण या फिर कोई मुसीबत खड़ी होने के कारण यह बात आगे ही नहीं बढ़ती है। लेकिन रोजमर्रा की चीजों पर अगर हम ध्यान से सोच विचार करें तो हमारे आसपास हमें कई ऐसे सारे बिजनेस आइडियाज मिल जाएंगे जिन्हें शुरू करके हम अच्छा खासा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें सरकार द्वारा भी सहायता दी जाती है। ऐसा ही एक बिजनेस है कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard box) बनाने का बिजनेस। यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आजकल बड़े से बड़े और छोटे से छोटे सभी सामानों की पैकिंग के लिए कार्डबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कार्डबोर्ड की मार्केट में बढ़ती जा रही है।


वर्तमान समय में कार्ड बॉक्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है क्योंकि ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन हर प्रकार के साधनों की पैकिंग के लिए कार्ड बॉक्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है। आजकल अगर हम कहीं भी जाते हैं और किसी भी सामान की खरीदारी करते हैं तो उसके लिए हम सबसे बेहतर पैकिंग की तलाश में रहते हैं। इसलिए कार्डबोर्ड का बिजनेस एक फलता फूलता बिजनेस साबित हो सकता है इसमें मंदी का प्रकोप भी बहुत ही कम रहता है।


जानिए क्या है कार्डबोर्ड?


कार्डबोर्ड का अर्थ होता है एक नेता को और या फिर गत्ता जिल्दसाज़ी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यदि आसान भाषा में कहे तो इसे हम किताब पर कवर चढ़ाने का मोटे कागज को भी कार्डबोर्ड कहें सकते हैं।


कार्डबोर्ड के बिजनेस के लिए जरुरी कच्चा माल


इस बिज़नेस की लिए कच्चे माल या रो मटीरियल की बात करें तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर ही सबसे अहम है। इसकी बाजार में कीमत ₹40 प्रति किलो के आसपास रहती है। जितनी अच्छी गुणवत्ता काका पेपर हनुमान करते ही उतनी अच्छी क्वालिटी के बॉक्स तैयार होते हैं।


जगह और मशीन 


इसी ऑफ साइको शुरू करने के लिए आपके पास शरीफ 5000 स्क्वायर फीट जगह होना जरूरी है। साथ ही आप को यहां पर माल रखने के लिए गोदाम की भी जरूरत पड़ेगी। आप इस बिज़नेस को अधिक भीड भाड़ वाली जगह पर शुरू न करें। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको दो प्रकार की मशीन में सेमी ऑटोमेटिक मशीन फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन की आवश्यकता रहेगी।


 इन दोनों मशीनों के अंदर जितना निवेश का फर्क होगा उतना ही इनके साइज में भी फर्क होगा।


कैसे होगी बंपर कमाई

कोरोना काल के बाद से इस बिज़नेस की डिमांड में भी हर दिन इजाफा होता जा रहा है क्योंकि इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही ज्यादा है। अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू कर के उसका बेहतर तरीके से मार्केटिंग करके अच्छे ग्राहक बनाते हैं तो आप इस बिज़नेस से हर महीने 5 से 10 लाख रुपये बड़े ही आसानी से कमा सकते हैं।


कितना पैसा निवेश करना होगा


इस बिज़नेस में अगर निवेश की बात की जाए तो यह आप  पर  निर्भर करता हे कि आप इस व्यवसाय को छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं बड़े पैमाने पर। अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको उस व्यवसाय के लिए करीब 5000000 रुपए की आवश्यकता होगी।

वही अगर आप इस बिज़नेस को सेमी ऑटोमेटिक प्लांट के साथ शुरू करते हैं तो आपको इस बिज़नेस में 20 लाख रुपए लगाने होंगे।




दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने