पेप्सी की तासीर ठंडी होती है या गर्म Pepsi ki tasir

पेप्सी की तासीर ठंडी होती है या गर्म

 पेप्सी जो कि 1990 में स्टार्ट हुई और आज इसका इस्तेमाल करने वाले 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग हैं।

 उस बार आई कोका कोला कंपनी, स्प्राइट और अन्य कंपनियां। आज इन कंपनियों का बिजनेस बड़ी ही जोर शोर से चल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यही कि गर्मियों के दिनों में हम पेप्सी जिसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

पेप्सी की तासीर ठंडी होती है या गर्म


अगर हम यह मानते हैं कि पेप्सी की तासीर ठंडी होती है तो यह सरासर गलत है क्योंकि हर तरह के कार्बोनाइज़्ड पेय हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसान कारक ही होते हैं। उनकी कम pH हैं जो कि पेय को अम्लता युक्त यानी एसिडिक  बनाता है। और यही हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है हमारी पाचन तंत्र में पहले से ही पाचक उपस्थित रहता है ऐसे में पेप्सी पीने से पाचन संस्थान में विभूति उत्पन्न होती है।

ऐसा नहीं है कि पेप्सी पीने से हमें सिर्फ नुकसान ही होता है। पेप्सी पीने से फायदा और नुकसान दोनों होता है। किंतु अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से हमें स्वास्थ्य संबंधित अनेक परेशानियां हो सकती है।


हमारे देश में पेप्सी का सेवन हर मिनट किसी न किसी द्वारा किया जाता है। लोगों में कोल्ड ड्रिंक के तौर पर सबसे लोकप्रिय ब्रांड पेप्सी ही है। उस बाद ही कोका-कोला, थम्स अप हैं लिम्का, माउंटेन ड्यू और स्प्राइट का नंबर आता हैं।


आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि पेप्सी की तासीर ठंडी होती है या गर्म होती है। साथ ही इसको पीने से क्या फायदा और क्या नुकसान होता है।


सबसे पहले हम आपको बताएंगे की पेप्सी में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तो दोस्तों सौ ग्राम पेप्सी में  2 मिलीग्राम पोटैशियम, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें 9 ग्राम शुगर की मात्रा होती है 4 मिलीग्राम सोडियम , 8 मिलीग्राम केफिन और 0.1 ग्राम ही प्रोटीन होता है। आप इन तत्वों की मात्रा को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि पेप्सी में हमारी सेहत को लाभदाई कोई भी तत्व शामिल ही नहीं है और विटामिन तो है ही नहीं प्रोटीन की मात्रा भी ना होने के बराबर है।


दोस्तों ऐसा नहीं है कि पेप्सी का सेवन हमें बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए लेकिन आप इसको कभी-कभी एक दवाई के रूप में भी ले सकते हैं। इस बात का ख्याल रहे कि पेप्सी का सेवन करना आपको अपनी आदत में शामिल नहीं करना चाहिए।


वैसे तो पेप्सी की तासीर ठंडी नहीं होती है लेकिन दोस्तों कभी कबार दवाई के रूप में इसका इस्तेमाल करने से हमें कुछ फायदा भी होता है जिसका वर्णन हमने नीचे किया हुआ है,

1] पेप्सी में मौजूद कैफीन हमारी नर्वस सिस्टम को सही रखने में मदद करता है।


2] पेप्सी की सेवन करने से हमारे लिवर में जो फैटी एसिड बनता है उसकी रोकथाम में भी हमें काफी मदद मिलती है।


3] इसी में मौजूद सोडियम हमारे शरीर में बहुत सारे फंक्शन को रेगुलेट करने का काम भी करता है।


4] इसके अलावा पेप्सी की बनावट में यूज किए गए कार्बोनेट में पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे पेट में गैस बनने से रोकता है।

 

5] गर्मी के मौसम में अगर हम पेप्सी का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमें तरोताजा और फ्रेश एहसास कराता है।


6] इसके अलावा कई बार गैस एसिडिटी की समस्या होने पर भी हम पेप्सी या अन्य कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


तो दोस्तों यह तो अच्छी सी के फायदे की बात जो साबित करते हैं कि पेप्सी की तासीर ठंडी होती है। अब हम कुछ उन बातों पर नजर डालते हैं जिससे यह भी साबित होता है कि किसी के अधिक इस्तेमाल से उस की तासीर गर्म हो जाती है।

1] पेप्सी में मौजूद एसिड हमारे दांतो के लिए नुकसानदायक होता है।


2] पेप्सी और अन्य कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को भी कमजोर बना देता है।

 

3] यह बात तो साफ है कि पेप्सी या अन्य किसी भी कोल्ड्रिंक्स में कोई भी पोषक तत्व शामिल नहीं है। यह बात जानते हुए भी आप हर रोज ही इन चीजों का सेवन करेंगे तो यह आपका वजन बढ़ाएगा यानी दिन-ब-दिन आप मोटे होते जाएंगे।



4] पेप्सी की नित्य सेवन से आपका पेट भी बढ़ता जाएगा और आपको की कैफीन की लत भी लग सकती है।


 

5] जो लोग लगातार पेप्सी का इस्तेमाल करते रहते हैं उनका स्वभाव भी धीरे-धीरे चिड़चिड़ा हो जाता है।



6] अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फिर आपको पेप्सी से बहुत ही दूर ही रहना चाहिए क्योंकि पेप्सी का हर रोज इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे यह मोटापे को बुलावा देता है।



7] अगर आप पेप्सी का इस्तेमाल अत्यधिक करते हैं तो आपको गैस की समस्या हो जाएगी। पेप्सी के अधिक इस्तेमाल से आपको नींद न आने की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।


8] पैप्सी व अन्य कोल्ड ड्रिंक में दो सौ प्रतिशत अधिक शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए पेप्सी का नित्य इस्तेमाल करने से आपको शुगर की लत भी लग सकती है।


9] पेप्सी का सेवन लंबे समय तक करते रहने से आपको माइग्रेन, इमोशनल डिसऑर्डर, मेमोरी लॉस हो ना, दिखने में कमी होना, और सांस लेने में दिक्कत जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं।


10] पेप्सी पीने के 40 मिनट के बाद ही आपके शरीर द्वारा यह पूरी तरफ से सोख ली जाती है। इस वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।


दोस्तों आपने देखा होगा कि पेप्सी पीने के फायदे से ज्यादा नुकसान अधिक है तो इस बात से भी आपको अंदाजा आ गया होगा कि पेप्सी की तासीर ठंडी है या गरम है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको पेप्सी पीना ही नहीं चाहिए लेकिन दोस्तों किसी भी चीज का अतिरेक हमें विनाश की तरफ ले जाता है। साथ ही जो चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसान कारक हो उसका इस्तेमाल नहीं करना ही हमारे लिए बेहतर है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने