मुंह की दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपाय Betel Leaves Benefits

 

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपाय

 

हम में से अक्सर लोग अपनी मुंह की दुर्गंध को लेकर काफी परेशान रहते हैं कई तरह की दवाइयों और इलाज के बावजूद भी इस समस्या से राहत नहीं मिलती है। तो आज हमको जानकारी देंगे कुछ ऐसे कारगर उपाय की जिससे आपको इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

 


पान की पत्तियों के फायदे (Betel Leaves Benefits )

पान का इस्तेमाल अधिकतर लोग मुखवास के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है की मुंह की दुर्गंध के साथ-साथ इन 6 समस्याओं को दूर करेगी पान की पत्तियां।

 

हमारे देश के कई राज्यों में खाना खाने के बाद यहां शाम की चाय के बाद पां चबाने की परंपरा आज भी मौजूद है। इस बारे में ऐसा माना जाता है की पान की पत्तियां हमारे मुंह के लिए एक माउथ फ्रेशनर का कम करती है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं की पान की पत्तियों से न सिर्फ हमारे मुंह की दुर्गंध कम होती है बल्कि यह कई प्रकार की समस्याओं में एक चमत्कारी और रामबाण इलाज भी साबित हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन सभी समस्याओं के बारे में,

 

सेक्सुअल होती हैं बेहतर लाइफ

 

पान खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है की नियमित रूप से पान चबाने को हमारी सेक्स लाइफ में काफी बेहतर होती है। इसलिए जिन लोगों को अपनी अंगत जीवन से कुछ परेशानियां हैं वह लोग रोजाना पान का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह बात ध्यान नहीं की पान खाते समय कोई मादक पदार्थ या तंबाकू उसमें इस्तेमाल न किया जाए।

 

पाचन शक्ति होती है मजबूत

पान की पत्तियों को रोजाना चबाने से हमारी पाचन शक्ति भी काफी मजबूत होती है। पान की पत्तियों को खाना खाने के बाद चबाने से यह खाए हुए खाने को बेहतर तरीके से बचा सकती है।

 


 डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए

 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी पान की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। पैन का रोजाना इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हालांकि इस बात का ख्याल रखे की पान बनाते समय उसमें कोई  मीठी चीज या चीनी का इस्तेमाल ना करें।

 

मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए

मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए भी हमें नियमित रूप से पान का इस्तेमाल करना चाहिए। मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए हमेशा साझा पान खाना चाहिए।

 

 

दांतों के लिए भी बेहतर है पान

 दांतो के लिए पान सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। दांतों की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से पान चबाना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की पान को खाते समय उसमें तंबाकू या अन्य कोई नशीले पदार्थ का इस्तेमाल न किया जाए।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने