गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

 गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

हमें से अधिक लोग अपने गर्दन पर कालेपन से काफी परेशान होते हैं। कई बार महंगे महंगे सैलून और क्रीम के इस्तेमाल के बावजूद कोई भी फायदा नहीं होता है। आज हमने आपके लिए यहां गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ 4 घरेलू और आसान उपाय बताए हैं जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपने गर्दन से कालापन दूर कर पाएंगे।

 

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

अपनी गर्दन से काले घेरों को दूर करने के लिए आपको कोई महंगे महंगे क्रीम या महंगी चीजों को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। लेकिन हमने यहां पर जो आसान से इन इंग्रीडिएंट बताए हैं। वह आपको बड़े ही आसानी से अपने किचन में ही मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन से ऐसे इनग्रेडिएंट्स है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी गर्दन के काले घेरों को दूर कर सकते हैं।

 

हमारी गर्दन का भाग काला हो जाने का मुख्य कारण पसीना है! गर्मियों के मौसम में अक्सर पसीने के कारण गर्दन पर काले घेरे पड़ जाते हैं। जिससे हम ब्यूटी पार्लर में क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मसाज, फेशियल जैसे ट्रीटमेंट से भी दूर नहीं कर पाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कुछ महंगे महंगे ट्रीटमेंट लेने के बावजूद इन काले घेरों को दूर भी किया जा सकता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं कि जिनके पास इतना समय नहीं होता कि वह किसी पार्लर या स्पा में जाकर अपनी ग्रूमिंग करा सके। किंतु, यह कोई बड़ी चिंता की बात नहीं है। आप अपने गर्दन के कालेपन को कुछ घरेलू नुस्खे से भी ठीक कर सकते हैं और वह सारी सामग्री आपके घर के रसोईघर में मौजूद है।

 

एलोवेरा जेल

 

एलोवेरा एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो हर प्रकार का ब्यूटी सॉल्यूशन है। एलोवेरा जेल हर ब्यूटी ट्रीटमेंट में लाभदायक है यह आपको बड़े ही आसानी से आपकी किचन गार्डन में मिल जाएगा। एलोवेरा एक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो हमारी गर्दन को काले कल देने वाले एंजाइम को लॉक कर देता है। एलोवेरा जेल को रोजाना गर्दन पर लगाने से धीरे-धीरे हमारी गर्दन का कालापन फीका पड़ने लगता है। आपको चाहिए कि एलोवेरा जेल के पत्ते को तोड़कर उसका ताजा जेल निकालकर 15 से 20 मिनट तक अपनी गर्दन पर मालिश करते रहे। हो सके तो उसमें नींबू के रस के तीन से चार ड्रॉप्स भी मिला दे।

 

एप्पल साइडर विनेगर

 


एप्पल साइडर विनेगर भी हमारी किन के काले पन को दूर करने का अक्सीर इलाज है। दो बड़े चम्मच सेब का सिरका लेकर उसमें 4 बड़े चम्मच पानी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसे गर्दन की काले हिस्से पर रूई की मदद से लगा ले। उस बाद 10 मिनट के बाद उसको धो लें। यह को कुछ दिनों तक रोजाना नियमित दोहराए आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी गर्दन का कालापन दूर करने में आपको बहुत मदद करता है। इस रेमेडी में दो से 3 बड़े चम्मच सोडा को लेकर उसे पानी की मदद से स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो गीले हाथों से धीरे-धीरे मसाज करते हुए इस साफ कर लें। लेकिन याद रहे कि यह उपाय करने के बाद आप गर्दन को मॉइस्चराइज करना बिल्कुल ना भूलें।

 

आलू का रस

आलू का रस पी गगन के काले घेरों को बहुत ही जल्द कम कर देता है। आलू के रस में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो हमारे गर्दन की त्वचा को चमकदार बना देते हैं आलू का रस निकालने के लिए आपको आलू को कद्दूकस करना होगा। फिर उसे एक मलमल के कपड़े में लेकर अच्छे से निचोड़ कर रस निकाल लें। आलू के इस रस को कॉटन की सहायता से गर्दन के चारों तरफ लगा ले। कुछ दिन हर रोज नियमित यह उपाय करने से आपकी गर्दन का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

 

 

 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने