छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे, lizards at home get rid

 

छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे, lizards at home get rid

 

यदि आप अपने घर में छिपकली को देखकर पलंग पर यह कुर्सी पर चढ़ जाते हैं तो अब आपको छिपकली से डरने की जरूरत नहीं है। हम आज इस लेख में छिपकली से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके घर में छिपकली दोबारा कभी नजर नहीं आएगी।

आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर छिपकलियों की परेशानी से हमेशा से राहत पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिर वह छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे कौन से हैं,

 


इन उपायों से तुरंत ही भाग जाएगी छिपकली

 

छिपकली एक ऐसा जीव है जो किसी को भी पसंद नहीं होता है और ना ही ना ही कोई भी अपने घर में छिपकलियों के डेरे को पसंद करता है। साथ ही कई महिलाएं छिपकली से डरती भी है और उसे भगाने के लिए कई कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल भी करती है। कोई उन्हें जाडू या चप्पलों से मार भी देता है। साथ ही कोई महंगी महंगी दवाइयों से छिपकली को भगाने की कोशिश करता है। इसके बावजूद छिपकली आसानी से हमारे घर को नहीं छोड़ती है लेकिन दोस्तों हम आपके लिए आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आप छिपकलियों की परेशानी और उसके डर से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे।

 

छिपकली भगाने के आसान घरेलू उपाय

 

मोर पंख का इस्तेमाल

मोर पंख के इस्तेमाल से सभी छिपकलियों को जड़ से भगाया जा सकता है। मोर पंख से छिपकलियों को बड़ी दुश्मनी ही होती है। दरअसल , मोर छिपकलियों को खा जाते है। यही वजह है कि मोर पंखी स्मेल से ही छिपकलियां दूर भाग जाती है।

अंडे का छिलका

 अंडे का छिलका छिपकली को भगाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। आप महज 5 से ₹6 खर्च करके एक अंडा खरीद सकते हैं। अंडे के छिलकों को ऐसे स्थानों पर रखते जहां छिपकली का आना जाना रहता हो। अंडो के छिलकों में एक तरह की गंध होती है जो छिपकलियों को दूर भगाने में बड़ी मददगार साबित होती है।

काली मिर्च का स्प्रे-

 

अगर आप के पास खड़ी काली मिर्ची है इसके पाउडर से भी छिपकलियों को आसानी से हम भगा सकते हैं। अगर आपके पास खड़ी काली मिर्च है तो आप उसका पाउडर बनाकर उसे पानी में मिलाकर रख दें। इस घोल को दिन में एक बार ऐसे ही रहने दें और दूसरे दिन उसे किसी स्प्रे बोतल में भर लें। इस पानी का छिड़काव ऐसी जगह पर करें जहां से छिपकली आती जाती हो। यह स्प्रे छिपकली को भगाने में बहुत ही मददगार साबित होगा।

 

प्याज और लहसुन का इस्तेमाल

कच्चा कटा हुआ प्याज और लहसुन भी छिपकली को भगाने में बड़ा मददगार साबित होता है। छिपकली को भगाने के लिए कटा हुआ प्याज और लहसुन की कली को ऐसे स्थान पर रख दें जहां छिपकली आती जाती रहती हो। इसके अलावा घर के अलग-अलग कोनों में भी प्याज और लहसुन की कलियों को छीलकर रख दे। छिपकलियों को लहसुन और प्याज की तेज गंध बर्दाश्त नहीं होती और छिपकली उधर से आने से दूर रहती है।

 

 

 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने