Driving Licence: अब घर बैठे ही बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, यहां जानें आसान तरीका

Driving Licence: अब घर बैठे ही बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, यहां जानें आसान तरीका

 

Driving License Online: अगर हम अपना वाहन चलाना चाहते हैं हैं तो हमें ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।  यदि आप भी वाहन के मालिक हैं और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो अब इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस या कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर बैठे ही बड़े ही आसानी से ऑनलाइन ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको लर्निंग लाइसेंस भी बनवाना होगा उस बाद करीब एक महीने के बाद आपको स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ेगा। इस लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी कम से कम 6 महीने तक होती है उसके उस समय दरमियान स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। साफ लफ्जो में कहे तो इन 6 माह के समय दरमियान स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ेगा और अगर समय सीमा यानी वैलिडिटी खत्म हो जाती है तो आपको दोबारा से अपना लर्निंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।

 

Driving Licence: अब घर बैठे ही बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, यहां जानें आसान तरीका

 लर्निंग लाइसेंस यानी लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन मोड से लाइसेंस बनवाना बड़ा ही आसान है। लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया हमारे देश के कुछ राज्यों में पूर्णत: ऑनलाइन है। वहीं कुछ राज्यों में अब भी यह सुविधा पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है। ऐसे सभी राज्यों में आपको टेस्ट के लिए एक बार आरटीओ ऑफिस जरूर जाना पड़ता है।

 

 ऑनलाइन माध्यम से लाइसेंस आवेदन के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

 

लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना पडेगा।

उस बाद ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन में जाकर Driving Licence Related Services को सेलेक्ट करें ।

उस बाद यहां अपने राज्य का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

अब उस बाद आप यहां अप्लाई लर्नर लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक करें।

अगले चरण में लर्नर लाइसेंस के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें ले।

अब यहां मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर दें।

 लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क जमा कर दें।

अंत में ऑनलाइन टेस्ट के लिए तारीख का सिलेक्शन करें।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने