अलर्ट! अगर आप भी खरीद रहे हैं Old Coin या Note तो जान लें ये जरूरी बात वरना होगा नुकसान, RBI ने दी चेतावनी

 

अलर्ट! अगर आप भी खरीद रहे हैं Old Coin या Note तो जान लें ये जरूरी बात वरना होगा नुकसान, RBI ने दी चेतावनी

 

RBI On Rare Note: पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्के व नोट (Old Note and Coin) की खरीदी-बिक्री का चलन बढ़ चुका है। कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोग पुराने बैंक नोट और सिक्के की बिक्री और खरीदारी कर रहे हैं। अगर आप भी पुराना सिक्का या करेंसी नोट खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की है। ऐसी किसी भी सिक्के या नोट को खरीदने से पहले इस खबर को बड़े ही ध्यान से पढ़ ले क्योंकि इसे लेकर RBI ने हाल ही में एक जरूरी सूचना जारी की है। RBI ने कहा कि कुछ धोखाधड़ी करने वाले कुछ तत्व ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और पुराने सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

 


पुराने सिक्के और नोट बेचने से पहले पढ़ें यह जानकारी

 

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने वाले हैं तो पहले आरबीआई की तरफ से दी गई ये जानकारी जरूर देख लीजिए। दरअसल, ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग हमेशा से ग्राहकों को चूना लगाने की फिराक में ही रहते हैं। इसके लिए वो रोजाना नए नए तरीके इजात करते ही रहते हैं।

 

जानिए क्या कहा RBI ने

 

रिजर्व बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट जारी करते हुए कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात आई है कि कुछ तत्व बड़े ही गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल करते हुए अलग-अलग ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए ग्राहकों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं।‘ RBI ने अपना आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है, ‘वह यानी रिजर्व बैंक इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई भी शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा। साथ ही बैंक ने आगे यह भी कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार भी नहीं दिया हुआ है।‘

 

RBI ने नहीं दी कमीशन की अथॉरिटी

 

 आरबीआई इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन की मांग करता है। बैंक ने आगे कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक (RBI On Rare Note) ने किसी भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस प्रकार के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई भी अथॉरिटी नहीं दी हुई है। RBI ने आम लोगों से इस तरह के जालसाजी और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह दी है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने