दुनिया की सबसे छोटी मछली कौन सी है। इसे देखने के बाद लोग हो जाते हैं हैरान

दुनिया की सबसे छोटी मछली कौन सी है


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की दुनिया की सबसे छोटी मछली कौन सी है?

दोस्तों यह इस बात से इनकार नहीं है की कुदरत ने दुनिया में बहुत सारी ऐसी चीजें बनाई है जो सबसे अलग हो सुंदर है। इस धरती पर, समुद्र में और आसमान में ऐसे कई सारे जीव जंतु मौजूद है की जिनके बारे में हमें शायद ही मालूम हो! लेकिन दोस्तों आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटी मछली के बारे में इस आर्टिकल के द्वारा जानकारी दे रहे हैं। अगर जानना चाहते है की वह मछली कौन सी है, किस देश में पाई जाती है, उस मछली का क्या नाम है तो इस आर्टिकल को अंत जरूर ही पड़े। इस आर्टिकल को पढ़ते ही आपके नॉलेज में भी इजाफा होगा,


 


दुनिया की सबसे छोटी मछली कौन सी है


दोस्तों हम जानते हैं की दुनिया में व्हेल मछली सबसे बड़ी मछली है। लेकिन दुनिया में सबसे छोटी मछली कौन सी है इसके बारे में आपको मालूम नहीं होगा। वैसे तो इस दुनिया में कहीं प्रकार की मछलियां पाई जाती है। कुछ बड़ी बड़ी विशाल होती है तो कुछ छोटी भी होती है। वही मछलियों में डॉल्फिन मछली को सबसे चतुर माना जाता है लेकिन कुछ मछलियां ऐसी भी है जिन्हें आपने कभी नहीं देखा होगा। तो दोस्तों चलिए अब हम आपको बता रहे हैं की दुनिया में सबसे छोटी मछली कौन सी है और कहां पाई जाती है।



दुनिया की सबसे छोटी मछली का नाम क्या है?


दोस्तों, दुनिया की सबसे छोटी मछली  का नाम स्टाउट इन्फैन्ट फिश (South Infant Fish ) है। यह मछली ही दुनिया की सबसे छोटी मानी जाती है। स्टाउट इन्फैन्ट फिश (South Infant Fish ) मछली की लंबाई 7 से  8 millimetre की होती है। यानी कि यह कम से कम यह एक चौथाई इंच से अधिक लंबी होती हैं।


कहां पाई जाती है दुनिया की यह सबसे छोटी मछली?



दुनिया की सबसे छोटी मछली ऑस्ट्रेलिया के पास Great Barrier Reef के पास पाई जाती है। इस मछली को ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने खोजा है। यह मछली वजन में और आकर में भी सबसे छोटी मछली है। अगर देखा जाए तो आप 1 किलो मछली लेने को जाते हैं तो इस प्रजाति की 10 लाख मछलियां 1 किलो में आपको मिल जाएगी।


सबसे पहले साल 1979 में साउथ इन्फेंट फिश की खोज हुई थी। इस मछली को देखने के लिए भी माइक्रोस्कोप की सहायता लेनी पड़ती है। ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई इस मछली को आज तक क्लासिफाई नहीं किया जा सका है। इस मछली का वैज्ञानिक नाम शिंडलरिया ब्रेवीपेंग्विस (Schindleria Brevipenguis) है।



साथ ही आपको बता दें कि इन प्रजाति कई मछलियां के नर की लंबाई केवल 7 Millimeter ही है, और मादा की लंबाई 8 .4 milliter होती है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने