दारू पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए ,दारू पीने के बाद इन चीजों को खाने से शरीर को नुक्सान

 

दारू पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

 

 

दारू पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

दारू पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए इसको लेकर खास ख्याल रखना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो दारू पीने के साथ और दारू पीने के बाद आपको कभी भी नहीं खानी चाहिए। इनका सेवन करने से आपको स्वास्थ्य संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कई सारे लोग कैसे होते हैं जिनके लिए बिना दारू के हर महफिल अधूरी रह जाती है। वहीं कुछ लोग खुशी में शराब पीते हैं तो कुछ लोग खुद गम में भी शराब पीते हैं। शराब के साथ जमकर खाने का दौर भी चलता रहता है। किंतु, की बार ऐसा होता है कि शराब के नशे में लोग गलत खानपान की चीजें खा लेते हैं यानी कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनसे बाद में उन्हें समस्याएं होती हैं।

दारू पीने के बाद इन चीजों को खाने से शरीर को नुक्सान

दारू यानी शराब पीते समय और शराब पीने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसको लेकर हमें बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। तो चलिए बताते हैं उन चीजों के बारे में जो दारु पीते समय और दारु पीने के बाद कभी भी नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनके सेवन से आपके शरीर को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

दारू पीने के बाद सोडा या कोल्ड ड्रिंक न पिएं

 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह दारू पीते वक्त या दारू पीने के बाद सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह आदत आपको बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती है। यह आदत आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है शराब में सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से हमारे शरीर में पानी की मात्रा के कम हो जाती है।

इसलिए दारू पीने के बाद कभी सोडा या कोल्डड्रिंक न पिएं।

 

दारू पीकर काजू या मूंगफली न खाएं

 

ज्यादातर लोग दारु पीने के बाद याद दारू पीते वक्त मूंगफली और काजू खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों चीजें दारू पीते समय या दारू पीने के बाद कभी नहीं खानी चाहिए। मूंगफली और काजू में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है और कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर के लिए नुकसान कारक होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा मूंगफली और काजू को शराब के साथ खाने से उल्टी होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।

दारू पीने के बाद न खाएं ऑइली चीजें

कभी भी दारू पीते समय या दारू पीने के बाद ऑइली चीजें भी नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से हमें पेट में गैस  और जलन की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा दारू के साथ हमें चिप्स भी नहीं खानी चाहिए। चिप्स खाने से हमें बहुत ही प्यास लगती है, जिसकी वजह से लोग अधिक मात्रा में दारू पी लेते हैं।

दारू पीकर मीठा न खाएं

दारू पीते समय या उसके एक घंटे बाद तक मीठी चीज नहीं खानी चाहिए। शराब के साथ मीठा खाने से हमें दुगना नशा हो जाता है। इससे व्यक्ति अपनी सुध-बुध पुरी तरह से खो बैठता है। इसलिए दारू के साथ या दारू पीकर मीठा बिल्कुल ही न खाएं।

 

दारू पीने के बाद न खाएं दूध से बनी चीजें

 

कुछ लोग दारु पीने के बाद पनीर या ब्रेड-मक्खन खाते हैं। याद रहे कि ऐसा गलती से भी नहीं करना चाहिए। दारू के साथ या उसके एक घंटे बाद तक दूध से बनी चीजें बिल्कुल ही नहीं खानी चाहिए। दारू पीकर दूध से बनी चीजें खाने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे हार्ट अटैक होने की संभावना भी बढ़ जाती है

 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने