हल्दी, शहद और नींबू के अनेक फायदे | महत्वपूर्ण जानकारी

 हल्दी, शहद और नींबू के अनेक फायदे | महत्वपूर्ण जानकारी

हमारे शरीर की इन पांच प्रकार की समस्याओं में हल्दी शहद और नींबू का इस्तेमाल करने से हमें बहुत ही बड़ा फायदा मिलता है। वैसे तो नींबू हल्दी और शहद के इस्तेमाल के अनेक फायदे हैं लेकिन शरीर की कई प्रकार की समस्याओं से हम हल्दी शहद और नींबू के इस्तेमाल से फायदा हासिल कर सकते हैं।

 स्वस्थ रहने के लिए हमें संतुलित और पौष्टिक आहार की ही सबसे अधिक आवश्यकता रहती है। आयुर्वेद में भी खानपान से संबंधित सभी नियम और तरीकों पर ही अधिक ध्यान दिया गया है। हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां खानपान के असंतुलन के कारण ही होती है। आयुर्वेद में भी हल्दी नींबू और शहद के इस्तेमाल को महत्व दिया गया है। हल्दी नींबू और शहद का इस्तेमाल अधिकतर औषधि के लिए किया जाता है।

 हल्दी, नींबू और शहद के इस्तेमाल से हमें कहीं गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है हल्दी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण हमारे शरीर को रोग मुक्त रखते हैं। वही शहद और नींबू हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं तो चलिए जानते हैं नींबू हल्दी और शहद के इस्तेमाल के फायदे,

 हल्दी, नींबू और शहद के फायदे

हल्दी शहद और नींबू बहुत ही बहुत गुणकारी होते हैं और शरीर के लिए इनके की सारे फायदे भी हैं। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि नींबू और हल्दी, शहद का एक साथ इस्तेमाल करने से हमें कई प्रकार की समस्या और बीमारियों से राहत मिलती है। लोग नींबू, हल्दी और शहद के पानी का इस्तेमाल करते हैं। इसका एक साथ सेवन करने से हम जोड़ों की समस्याओं से लेकर हाजमा ठीक करने तक की बीमारियों में राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हल्दी शहद और नींबू का इस्तेमाल हम किन किन समस्याओं में कर सकते हैं।


मोटापे की समस्या में फायदेमंद नींबू, शहद और हल्दी

 

हल्दी नींबू और शहद तीनों का सेवन हमें मोटापे से छुटकारा दिलाने में भी बहुत उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक हर रोज सुबह नींबू के रस में शहद और हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से मोटापे की समस्या से हमें जल्द ही राहत मिलती है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के समस्याओं में हमें बहुत ही मदद करते हैं। इसके साथ ही इसके सेवन से हमारे शरीर की चयापचय की क्रिया है भी ठीक रहती है।

 

 लिवर के लिए फायदेमंद नींबू , शहद और हल्दी

हल्दी नींबू और शहद का इस्तेमाल पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हल्दी नींबू और शहद के सेवन करने से हम लीवर से संबंधित कई समस्याओं से भी बच सकते हैं। हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों के कारण लीवर पर इसका बहुत बुरा प्रभाव होता है लेकिन यदि हम हर रोज हल्दी, नींबू और शहद का सेवन करते हैं तो यह मिश्रण हमारे लिवर के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

 

स्किन के लिए बड़े ही फायदेमंद नींबू, शहद और हल्दी

नींबू और हल्दी और शहर तीनों हमारी स्किन के लिए भी बड़ी ही फायदेमंद है। रोजाना हल्दी और शहद को नींबू के रस के साथ मिलाकर इसको चेहरे पर लगाने से हमें त्वचा संबंधित कई परेशानियों से राहत मिल सकती है। साथ ही हल्दी और नींबू और शहद का फेस मास्क बनाकर इस से फेस पैक भी तैयार किया जा सकता है।

 

दिल से जुड़ी बीमारियों में भी उपयोगी

 

हल्दी, नींबू और शहर के इस्तेमाल से हम दिल से जुड़ी बीमारियों से भी राहत हासिल कर सकते हैं। हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या में नींबू, हल्दी और शहद का सेवन करने से हमें बहुत ही फायदा मिलता है। इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और विभिन्न प्रकार के रोगों से संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

 

मानसिक समस्याओं में भी बड़ा ही फायदेमंद

 

हल्दी, नींबू और शहर के इस्तेमाल से मानसिक समस्याओं में भी चमत्कार होता है। हल्दी को आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कहा जाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ जाती है। हल्दी हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हल्दी हमारे मूड स्विंग को कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में भी मदद करती है। इसके साथ ही, हल्‍दी में कई प्रकार के एंटी ऑक्‍सीडेंट्स होने के साथ एंटीडिप्रेसेंट गुण भी होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करते हैं।

 

डिस्क्लेमर:

 वैसे तो नींबू, हल्दी और शहद का इस्तेमाल लाभदायक है लेकिन ध्यान रहे कि बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए।


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने