ऐसा कौन सा मंदिर है जहां मात्र दर्शन करने से बदल जाते हैं हमारे भाग्य

ऐसा कौन सा मंदिर है जहां मात्र दर्शन करने से बदल जाते हैं हमारे भाग्य

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि हमारा हिंदुस्तान हर बात में निराला है वैसे ही हम अपने देश की एक ऐसी प्रमुख मंदिर के बारे में आज बात करने जा रहे हैं जहां मात्र दर्शन देने से बदल जाते हैं लोगों के भाग्य |

 

मंदिर

जी हां दोस्तों यह मंदिर मुंबई शहर में जो हिंदुस्तान में स्थित है। और इस प्रमुख मंदिर को लोग सिद्धिविनायक मंदिर के नाम से  जानते हैं और हां जी दोस्तों यह मंदिर इसीलिए इतना मशहूर है क्योंकि यह एक ऐसा अनोखा मंदिर है जहां गणपति बप्पा के सामने लिखने या मूषक के कान में बोलने से आपकी हर मुराद पूरी हो जाती है।

 

सिद्धिविनायक मंदिर कहां स्थित है

हां जी दोस्तों आपको बता दिया जाए की यह प्रमुख सिद्धिविनायक मंदिर कहीं और नहीं बल्कि हिंदुस्तान के एक बड़े शहर मुंबई के प्रभा देवी नामक इलाके में स्थित है। यह हमारे देश के कोने-कोने से हजारों भक्त रोजाना अपनी मुरादे लेकर यहां आते हैं।

ऐसा कौन सा मंदिर है जहां गणपति बप्पा के सामने या मूषक के कान में बोलने से हर प्रार्थना पूरी होती है

जी हां दोस्तों  यह प्रमुख मंदिर है।

सिद्धिविनायक मंदिर जहां गणपति बप्पा के सामने या मूषक के कान में बोलने से हर मुराद पूरी हो जाती है यह कोई आम मंदिर नहीं है बल्कि 200 वर्ष पुराना मुंबई में स्थित प्रभादेवी नामक स्थान पर प्रसिद्ध है मुंबई में इसकी अत्यधिक मान्यता है वर्तमान में इसे सुंदर कला का रूप भी दे दिया है और यहां भक्तों हेतु अनेक सुविधा प्रदान की गई है मुंबई तथा हिंदुस्तानक के निवासी यह अक्सर दर्शन करते ही रहते हैं और मंगलवार को यहां अधिक भीड़ भी रहती है।

सिद्धिविनायक मंदिर किसने स्थापित किया

ग्रंथों के अनुसार अगर बात की जाए तो भगवान विष्णु ने असून मधु एवं कट ऑफ का संघार करके कैटर्स का संघार करके सिद्धिविनायक की मूर्ति एक पहाड़ी इलाके में स्थापित की थी जो अष्टविनायक हो में गिनी जाती है आता मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भी इसी का एक वृहद रूप है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने