इस जगह कभी नहीं रखने चाहिए जूते-चप्पल, राजा से कंगाल बन जाएंगे आप

इस जगह कभी नहीं रखने चाहिए जूते-चप्पल, राजा से कंगाल बन जाएंगे आप

अपने घरों में वास्तु नियमों का पालन करना है बहुत ही जरूरी होता है कि कि अगर हम नियमों का पालन नहीं करते हैं तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में आज हम आपको हमारे घरों में जूते चप्पल (Vastu Tips for Shoe) को सही जगह पर रखने के बारे में विस्तार से बताएंगे। हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप जूते चप्पल को प्रवेश द्वार के पास या बेडरूम में रखते हैं तो इसके क्या नकारात्मक प्रभाव होंगे।

जूता चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर हम जूते चप्पल को गलत दिशा में रख देते हैं तो उसका असर हमारे परिवार, करियर और आर्थिक स्थिति पर गलत प्रभाव होता है। वर्तमान में लोग जूते चप्पलों का इस्तेमाल अपने घर में भी करते हैं और फिर उसे घर में किसी भी जगह पर रख देते हैं। इस बारे में वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर हम जूते चप्पल को सही दिशा पर और सही जगह पर नहीं रखते हैं तो इसका सीधा असर हमारे आर्थिक स्थिति पर और हमारे पारिवारिक जीवन पर पड़ता है। इतना ही नहीं जूते और चप्पलों को गलत जगह पर रखने से मां लक्ष्मी भी नाराज हो सकती है।

इस जगह कभी नहीं रखने चाहिए जूते-चप्पल, राजा से कंगाल बन जाएंगे आप


घर में जूते चप्पल कौन सी दिशा में रखना चाहिए?

इस बारे में वास्तु शास्त्र के कहता है कि , हमें जूते चप्पलों को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर ही रखना चाहिए।

क्या जूता रैक को प्रवेश द्वार में रखना ठीक है?

एक नज़र डालें: घर के प्रवेश द्वार पर कभी भी शू रैक नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मुख्य द्वार वह है जहाँ देवी “लक्ष्मी” का वास होता है। प्रवेश द्वार पर एक रैक रुकावट पैदा करता है और मन में तनाव पैदा करता है और धन को रोकता है। शू रैक को कभी भी बेडरूम में न रखें।

नकारात्मकता का प्रभाव

वास्‍तु शास्‍त्र में घर की उत्‍तर-पूर्व दिशा में जूते-चप्‍पल रखना अशुभ कहा गया है। यह दिशा सकारात्मकता लाती है इसलिए कभी भी इस दिशा में जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए। अगर आप उत्तर पूर्व दिशा में जूते चप्पल रखते हैं तो आपके घर में कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होगा। इसके अलावा बेडरूम में भी कभी भी जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक पैदा होती है और आपकी सेहत पर भी इसका बुरे प्रभाव होते हैं। साथ ही अपने बेड के सिरहाने के नीचे भी चप्पल उतार कर न सोए ऐसा करना भी बहुत ही शुभ अशुभ कहा गया है।

गंदे और फटे हुए जूते-चप्‍पल से नहीं मिलती सफलता

जो लोग तरक्‍की पाना चाहते हैं, उन्‍हें हमेशा से नीले रंग के जूतों को प्राथमिकताएं देनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नीले रंग के साफ-सुथरे जूते पहनने से हमारा कामकाज बहुत ही अच्‍छा चलता है और हमें इसमें बहुत ही सफलता भी मिलती है। याद रहे कि हमें कभी भी गंदे और फटे हुए जूते-चप्‍पल नहीं पहनने चाहिए क्योंकि खराब हालत वाले जूते-चप्‍पल के इस्तेमाल से हमारी छवि भी खराब होने के साथ ही हमे ग्रह दोष भी लगता है। इसके अलावा ये हमारे लिए धन हानि और कंगाली का भी बहुत ही बड़ा कारण बनते हैं,

इस जगह कभी नहीं रखने चाहिए जूते-चप्पल, राजा से कंगाल बन जाएंगे आप


सौभाग्य बदलता है दुर्भाग्य में

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हमें कभी भी पीले रंग के जूते-चप्‍पलो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि पीले रंग का सीधा संबंध गुरु ग्रह से माना गया है, यह ग्रह हमारे भाग्‍य में वृद्धि करने वाले ग्रह हैं। इसलिए पीले रंग के जूते पहनना हमारे सौभाग्‍य को दुर्भाग्‍य में बदल का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

 क्या बेडरूम में जूते रखना बुरा है?

जी हां, हमेशा से यह कोशिश करें कि आपने बेडरूम में जूते-चप्पल बिल्कुल ही न रखें । इस प्रक्रिया से उत्पन्न होने वाली नकारात्मकता इतनी तीव्र होती है कि यह हमारी परेशान विवाहित जीवन का कारण भी बन सकती है। इसके अलावा शू रैक को किचन में या प्रार्थना कक्ष के बहुत पास न रखें।

 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को हमने विभिन्न ऑनलाइन जानकारियों के माध्यम से लिखकर आप तक पहुंचाया है। इसलिए यहां दी गई सारी जानकारियों को केवल सुझाव के रूप में लें, हम यहां लिखी गई कोई भी बात की पुष्टि नहीं करते है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।)


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने