सबसे अच्छा मीट किसका होता है Best meat in Hindi

Best meat in Hindi: सबसे अच्छा मीट किसका होता है?

हम में से अक्सर लोग मीट, चिकन या फिश का भोजन में इस्तेमाल करते है, लेकीन इन सभी मीट में सबसे अच्छा मीट कौन से जानवर का होता है? (Sabse achcha matan kaun se janvar ka hota hai) इसके अलावा कौन से जानवर के मीट में सबसे अधिक प्रोटीन होता है ये बात नॉनवेज के शौकीनों को जानना बेहद ही जरुरी है।

प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत में मदद करते हैं। इसके अलावा पाचन और मांसपेशियों, त्वचा, उपास्थि, और हड्डियों के निर्माण के लिये प्रोटीन ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं। हमारे लिये मीट, चिकन (Chicken) या फिश (Fish) प्रोटीन के विकल्प उपलब्ध है लेकीन सभी के दिमाग में यह सवाल आता है की – हमारे लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा (protin in hind) स्रोत कौन स है? sabse achcha meat in hindi?

मीट, फिश और चिकन के बारे में अलग अलग विचार

इस बारे में अलग अलग विचार हैं, तथ्यों के अनुसार पशुओं मीट, चिकन (Chicken) या फिश (Fish) में प्रोटीन की मात्रा पौधों से अधिक होती है।इसका अर्थ है कि पशु प्रोटीन मानव के लिए प्रोटीन का सबसे आसानी से ग्रहण किया जाने वाला और सुपाच्य रूप है। लेकीन इन सभी में से बकरे का मीट (bakre ka meat in hindi) हमारे सबसे सही है.( bakre ka matan sabse best hai)

मछली और चिकन के प्रोटीन में रसायनों की मिलावट का खतरा 

मछली और पोल्ट्री फार्म अक्सर स्टॉक को बढ़ाने के लिए हार्मोन और एंटीबायोटिक इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे मांस को खाने से बहुत गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। लेकिन, इससे उलटा बकरे के मांस को लेकर निर्णायक शोध से संकेत मिलता है कि यह आहार आपके लिए काफी अच्छा है और लाल मांस (Red meat in Hindi) में मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं। बकरे का मांस चरबी को पिघलने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में स्टीयरिक एसिड होता है, जो शरीर को चरबी को जलाने के लिए संकेत देता है।

मीठे पानी की मछली प्रोटीन का बेहतर स्रोत

 बकरे के मांस के अलावा समुद्री भोजन और मीठे पानी की मछली भी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत होते हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ्य को खतरा होने की संभावना है.

यहा जानिए बकरे के मीट के फायदे

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है:

हड्डियों को जरुरी पोषण देने के लिए बकरे का मीट बहुत जरुरी है इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है।बकरे के मीट में पाए जाने वाले हाई प्रोटीन के कारण आपकी मासपेशियां मजबूत बनती है।

खून की कमी को दूर करना:बकरे के मीट में पाए जाने वाले आयरन की मात्रा अधिक है जिससे सेवन से आपके शरीर को खून बनाने में सहायता मिलती है इसके सेवन से आप अमिनिया को भी दूर कर सकते है।

बॉडी बनाने में भी मदद: 

 हमारे शरीर की बॉडी बनाने के लिए भी प्रोटीन की बहुत ही आवशकता होती और बकरे के मीट( bakre ka meat in hindi) में हाई प्रोटीन पाया जाता है जिससे आप एक सुडौल बॉडी बना सकते है जो लोग जिम में व्यायाम करते है उनको बकरे का मीट जरूर ही खाना चाहिए।


नर्वस सिस्टम के लिए बेस्ट

 अच्छा होता है:बकरे के मीट (bakre ka meat in hindi) में विटामिन B12 बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे आपके नर्वस सिस्टम को सही तौर से चलने में भी मदद मिलती है। दिमाग को भी तेजी प्रदान होती है।



दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने