Titar palne ke fayde in hindi: तीतर पालने के फायदे

Titar palne ke fayde in hindi: तीतर पालने के फायदे

तीतर या मऊ पक्षी का नाम सुनते ही मांस खाने वालों के मुंह में पानी आ जाता है। इसके मांस के लिए तो लोग पैसों की परवाह भी नहीं करते। मांस व अंडा उत्पादन के क्षेत्र में भी तीतर  का पालन (Titar palne ke fayde in hindi) कर बहुत लाभ कमाया जा सकता है। जापानी नस्लों के विकास के साथ ही तीतर पालन अब व्यवसाय के रूप में देश के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। 

तीतर पालने के फायदे

तीतर पालन तेजी से आगे बढ रहा व्यवसाय

लोग स्वादिष्ट मांस के रूप में तीतर  को बड़े ही शोख  से पसंद करते है। इस दिशा में ढाई दशक के लंबे प्रयास के बाद तीतर  के इस जाति का विकास मांस व अंडा उत्पादन के लिए किया गया है। तीतर  पालन के लिए मुख्य रूप से फराओ, इग्लिस सफेद, कैरी उत्तम, कैरी उज्जवल, कैरी श्वेता, कैरी पर्ल व कैरी ब्राउन की जापानी नस्लें शामिल हैं। तीतर पालने के फायदे (Titar palne ke fayde in hindi)  में शीघ्र बढ़वार, अधिक अंडे उत्पादन, में कम दिन सहित वृद्धि के कारण यह व्यवसाय का रूप बडी ही तेजी से आगे बढता जा रहा है।

तीतर को किसी भी प्रकार के रोग निरोधक टीका लगाने की जरूरत नहीं

वर्ष भर में ही हम मांस के लिए तीतर की 8-10 उत्पादन ले सकते हैं। तीतर के चूजे 6 से 7 सप्ताह में ही अंडे देने लगते हैं। तीतर मादा हर साल 250 से 300 अंडे देती है। उन में से 80 प्रतिशत से अंडो का उत्पादन 9-10 सप्ताह में ही शुरू हो जाता है। इसके चूजे बाजार में बेचने के लिए चार से पांच सप्ताह में ही तैयार हो जाते हैं। एक मुर्गी रखने के स्थान में ही 10 तीतर के बच्चे रखे जा सकते हैं। इसके साथ तीतर पालने  सबसे बडा फायदा (Titar palne ke fayde in hindi)  यह है की तीतर रोग प्रतिरोधक होने के चलते इनकी मृत्यु भी कम होती है। इन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि तीतर को किसी भी प्रकार के रोग निरोधक टीका लगाने की जरूरत नहीं होती है। एक किलोग्राम तीतर का मांस उत्पादन करने के लिए दो से ढाई किलोग्राम राशन की ही आवश्यकता होती है। तीतर के अंडे का भार उसके शरीर का ठीक आठ प्रतिशत होता है जबकि मुर्गी व टर्की के तीन से एक प्रतिशत ही होता है।

कृषि विज्ञान केंद्र पिलखी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.वीके सिंह कहते हैं कि विदेशों में तीतर उत्पादन एक विकसित व्यवसाय का रूप ले चुका है। हमारे देश में भी इसका विकास हो रहा है। हम इसे (तीतर पालने  सबसे बडा फायदा , Titar palne ke fayde in hindi)  व्यवसायिक रूप देकर तीतर का उत्पादन कर इस अच्छी आय हासिल कर सकते हैं।




दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने