घर में बढ़ जाए चूहों की संख्या तो जरूर जानें ये बात, वरना होगा बहुत बड़ा नुकसान!

घर में बढ़ जाए चूहों की संख्या तो जरूर जानें ये बात, वरना होगा बहुत बड़ा नुकसान!


घर में चूहे का होना



अगर आप के घर में अचानक से ही चूहे इधर उधर दौड़ते नजर आए और दिन से दिन उनकी संख्या में भी बढ़ोतरी होने लगे तो क्या होगा? यानी की ये इसे शुभ संकेत है या अशुभ संकेत। 

वैसे तो कई बार ऐसा होता है कि एक या दो चूहे हमारे घरों में देखें जाते हैं जो कि एक आम बात है मगर अचानक ही बहुत सारे चुहें यहां वहां घर में नजर आने लगे तो फिर यह एक बड़ी ही चिंता की बात है। तो दोस्तो, आज हम इस लेख में आपको बता रहें हैं कि अगर आप के साथ भी यह मामला होता है कि आपके घर में भी बहुत सारे चुहें दौड़ने लगते हैं तो इससे क्या होगा, इस समस्या का क्या उपाय है? क्या आप को चूहों को मार देना चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको आज इस आर्टिकल में दे रहे हैं। तो सबसे पहले आपको बता दुं कि चूसें के अलावा उस जैसा भी एक जानवर होता है जिसे हम छछूंदर कहते हैं। अगर वह आपके घर में नजर आए तो उसका क्या संकेत है। तो दोस्तो चलिए हम आपको इन सारी बातों की जानकारी दे रहे हैं।


 इस बातके सम्बंध में हमारे समाज में दो प्रकार की धारणाएं है। कुछ लोग चूहों को घर में देखना शुभ मानते है तो कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं। समाज में अशुभ तथा शुभ मानने वालों का यह तर्क है कि हमें चूहों के क्रिया कलाप पर ध्यान देकर शुभ और अशुभ का अंदाजा लगाना चाहिए।


समस्या आने का संकेत है चूहे


इस सिलसिले में एक अशुभ प्रचलित मान्यता के अनुसार अगर आपके घर में अचानक से चूहों की संख्या बढ जाए और लाख प्रयास के बाद भी अगर वह घर से दूर न जायें तो इसे घर परिवार में समस्या आने का संकेत माना जाता है।


साथ ही अगर चूहे बडे़-बडे़ और लम्बे बिल बना रहे है। आपके बहुत सारे टोटके या प्रयास के बावजूद भी वह घर नही छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं। तो यह इस बात का इशारा है जल्द ही कोई शत्रु आपकों नुक्सान पहुंचाने वाले है। आपको चूहों की इस हरकत से बेहद ही सावधान रहना चाहिए।



कम होगी सुख समृद्धि कम 


अगर आपके घर में चूहे की संख्या ज्यादा हैं। वह घर के सभी समानो या कपड़ों को कुतर रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि धीरे-धीरे कर आपकी सुख समृद्धि कम होने वाली है। 

यहां एक बात का ध्यान रहे कि शुभ चूहों की तरह ही दिखने वाली छछूंदर को भी हमारे घर में दिखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इसे लक्षमी का ही स्वरूप कहा जाता है।


मान्यताओं के अनुसार अगर कई छछूंदर एक साथ ही लाइन बनाकर आपके घर में प्रवेश करें तो यह इस बात का इशारा है कि बहुत जल्दी ही आपको धन लाभ मिलने वाला है। वैसे आपके घर घर में चूहों का रात के समय आवाज करना भी आपको आने वाली समस्या के संकेत देता है।


चूहों को मारे नहीं


 शास्त्रों के अनुसार हमें चूहों को न तो मारना चाहिए और न ही छछूंदरो को मारना चाहिए। क्योंकि इन्हे मारने से हमें दोष लगता है। साथ ही यह तो आप भी जानते होंगे की चूहो को भगवान श्री गणेश का वाहन माना गया है। इनको नुकसान नही पहुचाने के बजाय इन्हें घर से बाहर निकालने के लिए फिटकरी रखना चाहिए। इससे दोष भी नही होता और आपकी समस्या भी खत्म हो जाएंगी।


दोस्तों, अगर आप को भी इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो फिर आप को चोक्नने रहिए। अपने आसपास के लोगों और घर परिवार के खर्चे पर भी नजर रखें। साथ ही हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उनकी भी सहायता किजिए और हमारी यु टयुब चेनल रात का सपना की भी मुलाकात किजिए। धन्यवाद।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने