तरबूज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। tarbuj khane ke fayde

तरबूज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं tarbuj khane ke fayde


गर्मियां तेजी से बढ़ती ही जा रही है। साथ ही मौसम विभाग की ओर से भी लू चलने की चेतावनी दे दी गई है। ऐसे में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना भी बहुत ही जरूरी हो गया है। इन दिनों हम देखते हैं कि बाजार में हर तरफ तरबूज नजर आ रहे हैं। तरबूज खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। इसलिए हमें गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर को राहत पहुंचाने के लिए जमकर तरबूज खाना चाहिए।

Tarbuj khane ke fayde

इस साल गर्मी ने जैसे ही दस्तक दी गर्मी का प्रकोप भी हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो जाए इसलिए हमें सभी पोषक तत्व युक्त आहार का ही सेवन करना चाहिए । ऐसे में कुछ पल ऐसे होते हैं जो हमारे शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं। ऐसा ही एक फल है तरबूज। बाजारों में हर जगह हर ठेले पर तरबूज मिल रहा है। यह फल हमारे शरीर को गर्मी से प्रकोप से बचाता है। इसलिए हमें हमारी डेली डाइट में इसे शामिल करना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हमने तरबूज के कुछ अनगिनत फायदे बताए हैं, जिसको पढ़ने के बाद आप भी कहेंगे कि हमें हमारे डेली डाइट में तरबूज को अवश्य शामिल करना चाहिए।


तरबूज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं


 गर्मी के मौसम में तरबूज खाने के फायदे


गर्मियों के मौसम में बिकने वाला यह लाजवाब न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि यह हमारे शरीर को भी कहीं तरह से फायदा पहुंचाता है। इसलिए आपको अपनी रोजाना की खरीदारी में तरबूज को अवश्य शामिल करना चाहिए।


गर्मी में मिलता है भरपूर हाइड्रेशन


गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या हाइड्रेशन की होती है। गर्म हवा और धूप के कारण हमारे शरीर में पानी कम हो जाता है ऐसे में तरबूज का सेवन हमें इस समस्या में काफी मदद करता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है।



 पोषक तत्वों से भरपूर होता है तरबूज


तरबूज में विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन बी1, पोटैशियम, विटमिन बी5, विटमिन बी6 मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह सारे पोषक तत्व हमारे शरीर में पानी का लेवल बनाए रखने के साथ ही अन्य तरफ से भी बहुत ही फायदा पहुंचाते हैं।


वजन कम करने में भी उपयोगी


तरबूज एक ऐसा फल है जिससे हमें हमारा वजन कम करने में भी काफी सहायता मिलती है। इस फल में मौजूद पानी और फाइबर हमारे पेट को भरा रखते हैं जिससे हमारा डायट कंट्रोल में रहता है और हमारा वजन कम होता जाता है।


तरबूज से होता है लू से बचाव


तरबूज में इलेक्ट्रलाइट्स भी मौजूद होते हैं। तरबूज का यह तत्व हमारे शरीर को लू लगने से बचाता है। खास ही इस फल की यह प्रॉपर्टी हमारे शरीर को बाहरी गर्मी से लड़ने में भी बहुत ही मदद करती है और हमारे शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से ठंडा रखती है।


ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है तरबूज


एक स्टडी में हुए खुलासे के अनुसार तरबूज का नियमित सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। तरबूज में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व हमारे शरीर की धमनियों नसों पर बनने वाले प्रेशर को काफी हद तक कम कर देते हैं।


 


पाचन में मदद करता है तरबूज


यह मीठा और रसीला फल हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी बहुत मदद करता है। तरबूज में मौजूद फाइबर हमारे पेट में होने वाली जलन और एसिडिटी जैसी समस्याओं को भी दूर कर देता है।



हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद


तरबूज का सेवन करने से या इसका ताजा जूस पीने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बनने को हम रोक सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल ही हाइट संबंधित समस्याओं की सबसे बड़ी वजह है तरबूज में पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में काफी मदद करता है।



तरबूज ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही मिलता है और अधिकतर लोग इसे पसंद भी करते हैं। यह ऐसा फल है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और साथ ही हमें अन्य और तरीकों से भी फायदा पहुंचाता है। किंतु हम में से कई लोग ऐसे हैं जो तरबूज को खाते हैं और उनके बीज को फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि तरबूज के बीज भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तरबूज के बीजों को उबालकर खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। तरबूज के बीज में मौजूद पोटैशियम, मैग्निशियम, फास्फोरस और तांबे जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर को हर तरह से लाभ पहुंचाते हैं। तरबूज के बीज को अच्छी तरह से पका कर हमें इनका सेवन करना चाहिए।



तरबूज के बीजों को पकाने की विधि


20-30 तरबूज के बीज लेकर अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे 2 लीटर पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लिजिए, अब यह एक सिरप बन जाएगा। इस सिर्फ को दो दिन मे ही पीकर खत्म करें। इसी तरह हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा तरबूज के बीजों को सूखा कर खाने से भी बहुत ही लाभ होता है।


तरबूज़ खाने का योग्य समय


तरबूज हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। किंतु इसे खाने का भी सही समय दिन में ही है यानी कि कभी भी हमें तरबूज का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए। वैसे दिन में हम तरबूज को कभी भी किसी भी वक्त खा सकते हैं लेकिन इसको खाने का बिल्कुल सही समय दोपहर का है। याद रहे कि तरबूज के खाने के बाद हमें दूध लस्सी व कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा तरबूज खाने के बाद हो सके तो पानी भी नहीं पीना चाहिए।







दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने