गर्मियों में चमकती दमकती त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा

 

गर्मियों में चमकती दमकती त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा

 

यदि आप इस चिलचिलाती धूप और गर्मियों के माहौल में चमकदार और रोशन त्वचा पाना चाहते हैं तो इसका इलाज आपके घर में ही मौजूद है। रोशन और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको आलू का से माल करना होगा। आलू से आपका चेहरा ऐसे रोशन हो जाएगा कि देखने वाले कहेंगे क्या बात है!

गर्मियों में चमकती दमकती त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा

आलू निखार देता है चेहरे पर

 

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का हमें विशेष ध्यान देना पड़ता है और खासकर हमें हमारे चेहरे की त्वचा का तो अधिक ध्यान देना पड़ता है। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने से हमें हमारी त्वचा से संबंधित कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। यदि गर्मियों में हम किसी भी बिना प्रोटेक्शन के बाहर निकलते हैं तो इससे हमारे चेहरे की सुंदरता अधिक प्रभावित होती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में बाहर निकलना टालें और अगर कोई जरूरी काम आने पर बाहर निकलना भी पड़े तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढक कर और सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकले।

 

सनस्क्रीन लोशन लगाने से आपका चेहरा सूर्य की तेज किरणों के प्रभाव से बच जाएगा लेकिन कई बार ऐसा होता है कि महंगें महंगें लोशन खरीदना हमारे बजट को बिगाड़ देता है। तो इसके लिए हम आपके लिए हम सबसे सस्ता और अच्छा घरेलू उपाय लेकर आएं हैं। जिसके इस्तेमाल से आप अपनी स्क्रीन का प्रोटेक्शन कर उसे ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं। घरेलू उपाय सब्जियों का राजा आलू जो आपके चहेरे की त्वचा को निखारने में मददगार साबित हो सकता है।

 

 


आलू की खासियत

 

कच्चे आलू में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आलू के इस्तेमाल से आप पार्लर जैसा ही निखार अपने घर पर ही हासिल कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कच्चे आलू को किस प्रकार आप अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इस्तेमाल करें आलू का फेस पैक

गर्मियों के सीजन में आलू का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर अनोखी ताजगी और निखार आ जाता है। आलू का फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक कच्चा आलू, गुलाबजल, चुटकी भर मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर की जरूरत पड़ेगी। यदि आपको चंदन पाउडर नहीं मिलता तो आप चावल का आटा या थोड़ा सा क भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

आलू का फेस पैक बनाने का तरीका

 

सबसे पहले आप कच्चा आलू लेकर उसे कद्दूकस कर ले। अब इस कद्दूकस किए गए आलू को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़ें। ऐसा 5 मिनट तक करते रहे और फिर अपने चेहरे को सूखने दें। कद्दूकस किए हुए आलू में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर उसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। 15 मिनट के बाद चेहरे को धोने ले और एलोवेरा जेल से अच्छे से मसाज करें। लगातार 2 हफ्ते तक इसी प्रक्रिया को रिपीट करें आपका चेहरा कुछ ही दिनों में मखमली और चमकदार बन जाएगा।

 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने