सबसे खूबसूरत हीरोइन कौन सी है,हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत हीरोइन थीं मधुबाला

 

सबसे खूबसूरत हीरोइन कौन सी है

 

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे की सबसे खूबसूरत हीरोइन कौन सी है। वैसे तो अगर बॉलीवुड इंडस्ट्री में नजर की जाए तो वर्तमान समय में कैटरीना कैफ,  प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट से लेकर कई सारी एक्ट्रेसेस के नाम इस लिस्ट में शामिल है। लेकिन अब आज के इस आर्टिकल में हम आपको उसे हीरोइन का जिक्र कर रहे हैं जिसके जैसा खूबसूरत ना कोई था ना कोई आया है। उस खूबसूरत हीरोइन का नाम है मधुबाला।

 

इतिहास गवाह है कि फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री थीं मधुबाला। मधुबाला जैसी नेचुरल खूबसूरत हीरोइन आज की ध में न कोई थी ना ही कोई आएंगी।

 

 

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत हीरोइन थीं मधुबाला।

तिहास की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री थीं मधुबाला

जब भी बॉलीवुड में खूबसूरत की बात की जाए तो 50 के दशक की सुपरहिट हीरोइन मधुबाला का नाम सबसे पहले आएगा। वैलेंटाइन डे के खास मौके पर जन्मी मधुबाला अपने बेमिसाल हुस्न के कारण सभी लोगों की पहली पसंद थी। उसे दौर की इस हीरोइन को फिल्मों में लोग लेना पसंद करते थे। साथ ही मधुबाला का निभाया हुआ हर की किरदार आज भी याद किया जाता है। वैसे सबसे खूबसूरत इस हीरोइन का नाम  'ट्रेजडी क्वीन' भी रख दिया गया था, क्योंकि कई फिल्मों के आखिर सीन में उनकी मौत दिखाई गई थी। वहीं सबसे खूबसूरत हीरोइन का असल जीवन भी किसी फिल्म से कम नहीं रहा है। कम उम्र में ही दिल की बीमारी से दुनिया को छोड़ गईं मधुबाला ने अपने छोटे से जीवन में फिल्मों की एक लंबी पारी खेल थी। उनकी खूबसूरती और स्टाइल के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

  14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में जन्मीं मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। साल 1942 में मधुबाला ने महज 9 साल की उम्र में फिल्म वसंत में काम किया और यही से ये उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हो गई। उस जमाने की फेमस अदाकारा देविका रानी ने मुमताज को अपना नाम बदलकर मधुबाला रखने की सलाह दी थी।

 

बहुत ही कम उम्र में मधुबाला ने फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाना भी शुरू कर दिया था और सबसे खास बात तो यह है कि सिर्फ 14 साल की लड़कपन की उम्र में ही अपनी एक्टिंग के जरिए एक परिपक्व लड़की का किरदार निभाने वाली मधुबाला का अभिनय भी बडा ही लाजवाब था।

 

उस दौर में भी कमाल का फैशन सेंस रखती थी मधुबाला

 

मधुबाला एक ऐसी हीरोइन थी जो उसे दौर में भी कमल का फैशन सेंस रखती थी उसका एक उदाहरण हम आपको दे रहे हैं। फिल्म Mughal-e-azam का मधुबाला का माथे पर बड़ा सा मोतियों का लटकन वाला मांग टीका और नाक की बड़ी से नथ को आज भी लड़कियां फॉलो कर रही है। Mughal-e-azam फिल्म को देखने के बाद उसे वक्त से लेकर आज भी दर्शक  मधुबाला की खूबसूरत के कायल हो जाते हैं। Mughal-e-azam फिल्म को देखते ही ये यकीन हो जाता है की सच में अनारकली मधुबाला के जैसे ही बेपनाह हुस्न की मलिका रही होगी।

 

 


मधुबाला की कुछ फिल्में असफल भी रहीं और उन्हें इस आलोचना का सामना करना पड़ा  था कि महज खूबसूरती की देवी होने से वह अपनी फिल्मों में कामयाब नहीं हो सकतीं। किंतु,  'हावड़ा ब्रिज', 'फागुन', 'चलती का नाम गाड़ी' और 'काला पानी' जैसी सुपरहिट फिल्में देकर इस हीरोइन ने खुद को साबित कर दिखाया था।  मुगल-ए-आजम में  तो उनका किरदार अमर ही हो गया।

 

मधुबाला का प्यार और शादी

 

दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार की कहानी भी बेमिसाल है। दोनों का रिश्ता सात सालों तक चला, लेकिन दोनों की मुहब्बत शादी में नहीं बदल पाई!

उस बाद किशोर कुमार और मधुबाला ने शादी कर ली. हालांकि कहा जाता है कि मधुबाला मरते दम तक दिलीप कुमार को भूल नहीं पाई थीं।

 

महज 36 साल की उम्र में ही मधुबाला की मौत हो गई थी। मधुबाला के दिल में छेद था। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने  आखिरी सांस ली और इसी के साथ बॉलीवुड का यह अनमोल हीरा हमेशा के लिए खो गया।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने