शुगर के मरीज और आम, Mango For Sugar Patients

शुगर के मरीज और आम, Mango For Sugar Patients


शुगर के मरीजों को खाना चाहिए आम या नहीं? जाने आपको अपनी डायट में शामिल करने का सही तरीका।

जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है वह लोग आम खाएं या नहीं खाए इस बात को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को यह डर हमेशा सताता है की आम खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाना शुरू ना हो जाएं। तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको आम खाने के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो शुगर की बीमारी से परेशान लोगों के लिए कारगर साबित हो सकते हैं

शुगर के मरीज और आम, Mango For Sugar Patients

आज हम जानेंगे कि क्‍या शुगर के मरीजों को आम खाना चाहिए या नहीं? जानें कैसे करें आम को अपनी डाइट में शामिल


आम का सीजन शुरू हो जाए तो हम अपना दिल बहला नहीं सकते हैं। आम खाने का हर कोई शौकीन होता है। आम खाए बिना कोई भी रह नहीं सकता है लेकिन आम खाने में परेशानी उन लोगों को होती हे जिन्हें सुगर की बीमारी होती है क्योंकि अक्सर आम की मीठास कुछ ज्यादा होती है और आम खाने से शुगर के मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती है। अक्सर ही शुगर के मरीज आम खाना चाहिए या नहीं इस बात को लेकर बड़े कंफ्यूज रहते हैं। अगर आप भी इस प्रकार की किसी असमंजस से परेशान है तो हमने यहां पर आम खाने के कुछ लाजवाब टिप्स बताएं हैं जो शुगर के मरीजों के लिए बड़े ही फायदेमंद होंगे।



फलों का राजा कहा जाने वाला आम हमें पोषण देने में भी बड़ा ही उस्ताद है। आम में विटामिन, फोलेट, फाइबर, विटामिन ए प्रोटीन और विटामिन ए शामिल होता है। इसके अलावा आम में जिंक, आर्यन, मैग्नीशियम और कैल्सियम जैसे मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है।



ब्लड शुगर के मरीजों पर आम की मिठास का क्या होगा असर-


जिन लोगों को शुगर की परेशानी होती है उन्हें आम कम खाने की सलाह दी जाती है या फिर आम नहीं खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपकी मिठास के कारण इसमें कैलोरी इसकी मात्रा भी हे होती है लेकिन एक बात यह भी है की आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर शुगर को जल्दी अवशोषित होने से भी रोक देते हैं। यानी आप अपनी दी हुई कैलोरीज को निपटने में भी हमें काफी हद तक मदद भी करता है।




कैसे करें आम को अपनी डाइट में शामिल?


यदि आप यहां आस-पास कोई शुगर का मरीज है और वह इन गर्मियों की सीजन में आम के मजे लेना चाहते हैं तो वह आम को अपनी डायट का हिस्सा इस प्रकार बना सकते हैं,


यदि आपका शुगर लेवल हाई रहता है तो आम से पूरी तरह से कन्नी नहीं काटनी चाहिए लेकिन उसे खाने का तरीका ही बदल लेना चाहिए।

 एक बार में बहुत सारा आम नहीं खाना चाहिए बल्कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ठहर ठहर कर आम खाना चाहिए।

 जिस दिन आप आम खाते हैं उसे दिन अपनी डायट में प्रोटीन की मात्रा को भी बढ़ा ले क्योंकि इससे आपकी डाइट में बैलेंस हो जाएगा।

  याद रखे की आम को सुबह नाश्ते या लंच के आसपास ही खाएं शाम के बाद कभी भी आम खाने की गलती को ना करें। 

  आम खाने के बहुत ज्यादा शौकीन जब भी आम खाए अपने शुगर को भी समय-समय पर चेक करते रहे।

  साथ ही जिन लोगों को आम खाने का बहुत ही शौक है वह अपने डायट में अंडे या ड्राई फ्रूट्स की मात्रा को भी शामिल करें इससे भी आपकी डायट का बैलेंस बना रहेगा।

   

 जब भी आप आम खाते हैं उसे दिन आप ऐसा अन्य कोई खोराक ना लें जिससे कैलोरीज या शुगर की मात्रा बढ़ जाए।


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने