राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है

 

राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है

 

राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है

आज इस आर्टिकल में हम जानते है कि राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है।‌ साथ ही हम यह भी जानेंगे इनकी कुल संपत्ति कितनी है। यदि आप राजस्थान के सबसे अमीर आदमी की जानकारी डिटेल्स में पढ़ना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस बारे में एक सही और सटीक जानकारी मिल सके।

किसी भी व्यक्ति को प्रदेश या राज्य के अमीर व्यक्ति का दर्जा तभी मिलता ही जब वह कोई बहुत बड़ा बिजनेसमैन हो। यह बात अलग है कि अपने जिवन में कठिन परिश्रम करने के बाद ही उन्हें यह मकाम मिला होता है। इस प्रकार अमीरों कि लिस्ट में अपना नाम देखना कोई आसान सा खेल नहीं है।

राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है

राजस्थान का सबसे अमीर व्यक्ति जानें माने बिजनेस लक्ष्मी मित्तल है। लक्ष्मी मित्तल का जन्म 15 जून 1950 को शादुलपुर, राजस्थान में हुआ था। इनकी पत्नी का नाम उषा मित्तल है और दो बच्चे हैं आदित्य और वनिशा मित्तल। इनका स्टील का कारोबार दुनियाभर में फैला हुआ है। कुछ समय बाद इनका परिवार राजस्थान से कलकत्ता शिफ्ट हो गया था। लक्ष्मी मित्तल के पिता मोहनलाल मित्तल का भी स्टील का बिजनेस था। इनके दो भाई  हैं प्रमोद और बिनोद मित्तल । लक्ष्मी मित्तल ने कलकत्ता के सेंट जेवियर कालेज से बिजनेस एंड अकांउटिग मे ग्रेजुएशन की है।

कैरियर की शुरुआत  

इंडोनेशिया से लक्ष्मी मित्तल ने अपने कैरियर की शुरुआत की थी, 1976 यही पर उन्होंने सबसे पहली स्टील इंटरनेशनल कंपनी की स्थापना की थी। साल 1989 मे उन्होंने त्रिनिदाद मे स्टील का काम शुरू किया और कुछ समय बाद ही मित्तल ग्रुप की अन्य कंपनियों को एक कर दिया। इस प्रकार मित्तल स्टील कंपनी की शुरुआत हुई।

2006 मे मित्तल स्टील ने बहुराष्ट्रीय स्टील कंपनी आर्सेलर का अधिग्रहण किया था। आपको एक और बड़ी बात बता दें कि आर्सेलर मित्तल विश्व की सबसे बडी़ स्टील निर्माता कंपनी है।

 


इसके बाद राजस्थान के सबसे अमीर आदमी लक्ष्मी मित्तल ने जर्मनी, कनाडा और कजाकिस्तान की स्टील कंपनियों को खरीद लिया और वे इस क्षेत्र के सबसे बडे खिलाड़ी बन गये। उस बाद 1992 में लक्ष्मी मित्तल ने मैक्सिको की स्टील कंपनी सिबाल्सा को 22 करोड़ डालर मे खरीद लिया।

लक्ष्मी मित्तल को मिले यह अवार्ड

न्यू स्टील द्वारा 1996 मे ‘स्टील मेकर आफ द ईयर’ दिया गया।

वाल स्ट्रीट जर्नल द्वारा 2002 मे ‘ आंत्रप्रेन्योर आफ द ईयर से नवाजा गया।

फोर्ब्स मैगजीन द्वारा 2004 मे यूरोपियन बिजनेसमैन आफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

भारत सरकार द्वारा 2008 मे पद्म विभूषण  का बहुमान मिला।

फोर्ब्स द्वारा 2008 मे लाईफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

 पदमा विभूषण अवार्ड से नवाजा जा चूके लक्ष्मी मित्तल को स्टील किंग भी कहा जाता है। लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति 1600 करोड़ डॉलर है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने