Aadhaar Card Photo Change: नहीं पसंद आ रही आधार कार्ड की फोटो, सिर्फ 2 मिनट में घर बैठे करें चेंज, यहां जाने स्टेप बाय स्टेप तरीका

 Aadhaar Card Photo Change: नहीं पसंद आ रही आधार कार्ड की फोटो, सिर्फ 2 मिनट में घर बैठे करें चेंज, यहां जाने स्टेप बाय स्टेप तरीका

Aadhaar Card Photo Change

Aadhaar Card Photo Change: आप अपनी आधार कार्ड में लगी हुई फोटो को देखकर परेशान हो रहे हैं और आप उसे बदलना चाहते हैं तो अब यह मुमकिन है। दरअसल इस आर्टिकल में हम आपको अपनी आधार कार्ड (Aadhaar Card Photo Change) में लगी हुई फोटो बदलने का बड़ा ही आसान तरीका बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने आधार कार्ड में लगी हुई फोटो को घर बैठे ही चेंज कर पाएंगे।


आधार कार्ड एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो बैंक, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड बनवाने, राशन, सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं, नया सिम कार्ड लेने आदि कार्यों में काम आता है। साथ ही हमारे वोटर आईडी, बैंक, पैन कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि डाक्यूमेंट्स को आधार कार्ड से लिंक किया जाता है।


 अगर आधार कार्ड (Aadhaar Card Photo Change) में लगी फोटो खराब दिखती है तो कई बार ऐसा होता है कि हम आधार कार्ड दिखाते हुए शर्माते हैं।  लेकिन अब आपको शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं नहीं है। अब आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का अनुसरण करके आधार कार्ड में लगी हुई अपनी पुरानी फोटो को नई फोटो में बदल सकते हैं। आधार कार्ड में लगी हुई अपनी फोटो को आप घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आप कैसे अपनी पुरानी फोटो को लेटेस्ट फोटो में अपडेट कर पाएंगे।

 

 Aadhaar Card Photo Change


अपनी आधार फोटो चेंज करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं

आधार कार्ड (Aadhaar Card Photo Change) में लगी हुई फोटो चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड की डिटेल्स अपडेट कर सकता है। साथ ही हम आपको बता दें कि आप अपने आधार कार्ड की डिटेल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेंज कर सकते हैं। वही देखा जाए तो ऑफलाइन मोड की तुलना में आप ऑनलाइन फोटो को चेंज करेंगे तो यह ज्यादा आसान और सही रहेगा।


 


आधार कार्ड में लगी फोटो को ऐसे करें चेंज करें


ऑनलाइन मोड में अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card Photo Change) की लगी हुई फोटो को कैसे बदल सकते हैं इस संपूर्ण प्रक्रिया का विवरण हमने यहां नीचे दिया हुआ है।

सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन किजिए।

उस बाद आप आधार कार्ड सेक्शन पर जाकर यहां से आधार एनरोलमेंट फॉर्म अपडेट फॉर्म को डाउनलोड कर लिजिए।

यहां आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद फॉर्म को परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर जमा कर दें।

यहां पर आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएगी जिसके लिए आपको 100 रुपए जमा करने पड़ते हैं।

सत्यापन के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी। इसमें यूआरएन नंबर होता है।

इस यूआरएन नंबर की सहायता से आप आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर पाएंगे और कुछ दिनों में आपके आधार की फोटो  भी अपडेट कर दी जाएगी।


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने