Old Coins Online Sale: पुराने नोट और सिक्के आपको कर सकता है माला-माल, मिलेंगे 1.5 लाख रुपये इस वेबसाइट पर जाकर बेचें, यहां जानें तरीका

 Old Coins Online Sale: पुराने नोट और सिक्के आपको कर सकता है माला-माल, मिलेंगे 1.5 लाख रुपये इस वेबसाइट पर जाकर बेचें, यहां जानें तरीका

Purane sikke bechne ki website : यदि आप के पास भी पुराने सिक्कों और करेंसी नोट का कलेक्शन है तो ये खबर आपके बड़े ही काम की है। पुराने सिक्के और करेंसी नोट आपको तुरंत ही मालामाल बना देंगे। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा ऐसे कई प्लेटफॉर्म ऑनलाइन मौजूद हैं जहां पर आप चलन से बाहर हो गए पुराने सिक्कों और करेंसी नोटों को ऊंचें दामों पर बेच कर हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Old Coins Online Sale 

एक दिलचस्प बात आपको बता दें कि नूमिज़्मैटिक्स (पुराने सिक्कें और मेडल इकट्ठा करने वाले) और नोटाफिलिस्ट (करेंसी नोट इकट्ठा करने वाले)  हमेशा से दुर्लभ सिक्कों और नोट की तलाश में रहते हैं। अगर आपके पास भी ऐसे पुराने सिक्कें या पुरानी करेंसी नोट का कलेक्शन मौजूद है तो आपके लिए उन्हें सही दामों पर बेचने का समय आ चुका है। 

 

1977 का एक रुपये का सिक्का दिलाएगा 45,000 रुपये

 

अगर आपके पास साल 1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का सिक्का है तो यह दुर्लभ सिक्का बेचकर आप 45,000 रुपये तक की कमाई कर सकते है। हालांकि इस पुराने सिक्के को बेचने के लिए कुछ शर्तों का प्रावधान किया गया है जिसके मुताबिक दुर्लभ सिक्कों पर वित्त मंत्रालय के उस समय के प्रधान सचिव हिरुभाई एम पटेल का सिग्नेचर होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के कार्यकाल में हिरुभाई एम पटेल इस पद पर कार्यरत रहे थे। इसके अलावा आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी भी दे दें कि माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला 10 रुपये का सिक्के (Purane sikke bechne ki website) की भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काफी डिमांडिंग है।

 Old Coins Online Sale

 000 786 की नंबर सीरीज वाले और आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के सिग्नेचर वाले सौ रुपये के नोट को आप 1,999 रुपये में बेच सकते हैं। वहीं ONGC के सम्मान में निकाले गए पांच रुपये के दस सिक्के 200 रुपये टीवी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जमकर खरीदारी हो रही है।

 

इन वेबसाइटस पर ऑनलाइन बेचें

 

वर्तमान में ऐसी कई वेबसाइटस ऑनलाइन (Sell Old Coin and note direct buyer) उपलब्ध हैं जहां पर आप अपने पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोटों को बेच कर घर बैठे ही बंपर कमाई कर सकते हैं। इनमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Purane sikke bechne ki website) में CoinBazzar, Quikr और Indiamart आदि कुछ प्रमुख वेबसाइटस हैं। 1943 यानी ब्रिटिश राज में जारी किए गए दस रुपये के नोट की CoinBazzar में काफी डिमांड है। दरअसल, इस नोट पर उस समय के आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के सिग्नेचर मौजूद है। इसके एक तरफ अशोक स्तम्भ और दूसरी तरफ एक नाव की तस्वीर मौजूद है। इस करेंसी नोट की बिक्री करने पर आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं।

 

25 पैसे का दिलाएगा 1.5 लाख रुपये

 

अगर आपके कलेक्शन में 25 पैसे का सिल्वर कलर वाला एक दुर्लभ सिक्का भी मौजूद हैं तो इस दुर्लभ सिक्के को बेचने पर आपको IndiaMART.com से 1.5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। साथ ही Quikr पर 1862 के क्वीन विक्टोरिया वाले सिक्कों के लिए कस्टमर  1.5 लाख रुपये तक दे रहे हैं। साथ ही यहां पर एक महत्वपूर्ण बात और भी बता दें कि इनमें से एक रुपये के चांदी के सिक्के को दुर्लभ सिक्कों की कैटेगरी में गिना गया है।

 

इन सभी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद और अपने पास मौजूद सिक्के और नोट की फोटो अपलोड करने के बाद आप किस प्राइस पर उसे बेचना चाहते हैं यदि यह सारी जानकारियां रजिस्टर दर्ज दें। साथी वहां अपना फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी भी दर्ज कर दें जिस किसी व्यक्ति को यह पुराने सिक्के और नोट खरीदने में इंटरेस्ट होगा वह खुद ही आपसे कांटेक्ट कर लेंगे।

 

 


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने