Ration Card Update 2022: राशन कार्ड धारकों के लिए खुश खबर, अक्‍टूबर से सरकार देगी यह खास सुव‍िधा!

Ration Card Update 2022: राशन कार्ड धारकों के लिए खुश खबर, अक्‍टूबर से सरकार देगी यह खास सुव‍िधा!

 Ration Card Update 2022

 PMGKAY Update: अगर आपके पास राशन कार्ड धारक है और आप प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री राशन ले रहे हैं तो यह खबर पढ़कर आप बहुत ही खुश हो जाएंगे। दरअसल, सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना (Modi Govt Ration Scheme) को कोरोनावायरस के समय में यानी अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था। उस बाद में मार्च 2022 में इस योजना को छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक लागू कर द‍िया गया था। अब इस योजना को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि क्‍या सरकार इस योजना को एक बार फ‍िर से बढ़ाएगी या नहीं?

 Ration Card Update 2022

जुड़े हुए हैं 80 करोड़ लोग

 

इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है क्योंकि इस योजना से सीधे तौर पर करीब 80 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भी सरकार की ओर से मुफ्त राशन वितरित करने वाली इस योजना को और फिर 6 महीने यानी मार्च 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस बात का संकेत केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव की तरफ से दिया गया है। हालांकि इसको लेकर अब तक कोई भी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है।

 

अब तक खर्च हुए 3.40 लाख करोड़ रुपये

अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है। साथ ही इस योजना की सबसे खास बात यह है कि सरकार के पास भी इस योजना का लाभ लेने वाले सभी लोगों के लिए अनाज का पर्याप्त भंडार भी मौजूद है। वहीं सरकार की तरफ से इसके लिए स्टॉक पोजीशन की भी समीक्षा हुई थी। सरकार द्वारा इस योजना पर अब तक 3.40 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं फिर से ऐसे में इस महत्वपूर्ण योजना का समय आगे बढ़ाए जाने पर राशन कार्ड धारकों को जरूर इसका फायदा होगा।

 

 

 

योजना के तहत यह होगा फायदा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक (Ration Card Update) परिवारों को 5 किलो राशन प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि मुहैया किया जाता है। इस योजना की शुरुआत के समय हर एक परिवार को एक किलो चने की दाल और जरूरी मसालों की भी किट दी गई। पहले यह योजना सिर्फ राशनकार्ड धारकों के लिए ही जारी की गई थी। उस बाद में इस योजना का लाभ देने के लिए उन गरीब परिवारों को भी जोड़ा गया, जिनके पास राशनकार्ड (Ration Card Update) ही नहीं था।

 

 


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने