गुड़हल का फूल घर में रखने के फायदे (Vastu for Flower Hibiscus)

Vastu Shastra Hibiscus:  वास्तु शास्त्र और गुड़हल का फूल


वास्तु शास्त्र के अनुसार एक ऐसा फूल है जो हमारे घर में सुख लाता है। लाल रंग क ये एक फूल देखने में भी बड़ा ही आर्कषक और मनमोहक लगता है, तो चलिए आज जानते हैं वास्तु शास्त्र में इसका महत्व!

वास्तु शास्त्र के अनुसार गुड़हल का फूल घर में रखने के फायदे (Vastu for Flower Hibiscus)

फूल घर में रखने के फायदे

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी प्रकार के फूल को हमारे घर में रखना शुभ ही माना जाता है। लेकिन एक फूल ऐसा भी है जिसे वास्तु शास्त्र के द्वारा एक विशेष मान्यता दी गई है। तो आपको बता दे कि वह फूल है गुडहल का फूल।


वास्तु शास्त्र के अनुसार गुड़हल का फूल हमारे घर में सुख और शांति लाता है। तो चलिए जानते ही की वास्तु शास्त्र में गुडहल के फूल का क्या महत्व है और इस फूल को हमारे घर में रखना क्यों अच्छा है।

घर फूल और पौधे लगाना बहुत ही अच्छा होता है। यह घर के वातावरण के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर की सुख और समृद्धि के लिए फूल पोधे होना बहुत ही जरूरी है। फूल व पौधे देवी देवताओं के भी बेहद ही प्रिय होते हैं ।साथ ही हमारे घर में लगाए गए उस फूल और पौधे सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं तो साथ ही कुछ फूल व पौधे ऐसे भी होते हैं जो नकारात्मक वातावरण बनाते हैं। इसलिए किसी भी फूल को घर में रखने से पहले वास्तु शास्त्र के अनुसार उसकी जांच करने के बाद ही उसे घर में लाना चाहिए।


वास्तु शास्त्र में इस फूल को हमारे घर और परिवार की सुख समृद्धि और खुशहाली के लिए सबसे विशेष कहां गया है। वह फूल है गुडहल का फूल। गुडहल का फूल (Hibiscus) आर्कषक व लाल रंग का होता है। मान्यतानुसार इस फूल को दैवीय फूल कहां जाता है क्योंकि यह फूल भगवान गणेश मां काली को अर्पित किया जाता है। साथ ही हमारे घरों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए गुडहल के फूल के पौधे हमारे घर में लगाने की भी सलाह दी जाती है।

इस दिशा में लगाए गुडहल का पौधा


वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमें हमारे घर की उत्तर या पूर्व दिशा में गुडहल का पौधा लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों दिशा में पौधे को लगाना बेहद ही शुभ और अच्छा माना जाता है। रे घरों में खिड़की के पास ही फूल को लगाया जाता है जिसे कि उसे पर्याप्त मात्रा में सूर्य का प्रकाश भी मिलता रहे। साथ ही हमारी धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक गुडहल का फूल मंगलवार के दिन बजरंगबली को अर्पण करना यानी उन चढाना भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही लाल गुडहल का फूल सूर्य देव की उपासना में भी उपयोग किया जाता है।


गुडहल का फूल दैवी देवताओं तो चढ़ाने के साथ ही किसी को उपहार में देना ही काफी शुभ गिना जाता है। आराध्य को समर्पित करने के साथ ही अपने मित्र को या अपने परिवार वालों को गुडहल का पौधा उपहार में देना भी बहुत ही अच्छा माना जाता है।


 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने