हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

 

हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

 

 

हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

क्या आप जानते हैं कि हिंदुस्तान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है। अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़ा ही काम का है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको हिंदुस्तान के उन पांच रेलवे स्टेशन के बारे में बताएं कि जो सबसे बड़े हैं,

 

रेलवे द्वारा रोजाना लाखों और करोड़ों की तादाद में लोग यात्रा करते हैं आपको बता दें कि हमारा हिंदुस्तान रेलवे मार्ग दुनिया में चौथे नंबर पर है । साथ ही करीब 114 .500 किलोमीटर के ट्रैक के साथ दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन्स में से एक है। भारतीय रेल की एक सबसे खास बात यह है जिसे जानकर आपको हैरानी होगी कि इतनी बड़ी रेलवे नेटवर्क को सिर्फ मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ही ऑर्गेनाइज करती है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि जिस रेल में हम सफर करते हैं वह इतनी बड़ी है तो आपको बता दें कि सिर्फ रेल ही नहीं भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशंस भी हैं जो बहुत लंबे हैं।

 

हमारे देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन मौजूद थी जिसमें कुछ ना कुछ खास बातें हैं। भारतीय रेल नेटवर्क में कम से कम 7500 स्टेशन मौजूद हैं। इनमें से कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनके बारे में पढ़कर आप चौक जायेंगे तो चलिए आपको बताते हैं हिंदुस्तान के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में

 

 

1. हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन

 

 प्लेटफॉर्म- 23

 

 रेलवे ट्रैक्स- 25

 

हिंदुस्तान का सबसे पुराना और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है हावड़ा जंक्शन। कोलकाता शहर का यह स्टेशन अंग्रेजों के जमाने से ही ऐसे ही बना हुआ है। यहां आए दिन मेंटेनेंस के काम होते रहते हैं लेकिन जब से यह स्टेशन बना है जस का तस ही है। कोरोना काल से पहले यहां करीब 10 लाख लोग हर रोज सफर करते थे। यह स्टेशन हमारे देश का सबसे बिजी स्टेशन है अगर पुरानी से लेकर नई फिल्मों को हम देखते हैं तो हावड़ा जंक्शन को कई बार फिल्मों में बताया गया है। यह हावड़ा रेलवे स्टेशन से कोलकाता ही नहीं बल्कि पूरे हिंदुस्तान की शान कहा जाता है।

 

2. सेल्दाह रेलवे स्टेशन

 प्लेटफॉर्म- 21

 

 रेलवे ट्रैक्स- 27

 

पश्चिम बंगाल का कोलकाता का एक दूसरा रेलवे स्टेशन है। सेल्दाह रेलवे स्टेशन भी भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन पर भी हर रोज लाखों लोग सफर करते रहते हैं। यह स्टेशन भी अंग्रेजों के जमाने से बना हुआ है। सेल्दाह रेलवे स्टेशन को बने हुए आज करीब 158 साल हो चुके हैं लेकिन हर रोज यहां 10 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं और यह स्टेशन में हमारे देश का दूसरे नंबर का सबसे बिजी स्टेशन है। हालांकि यह रेलवे स्टेशन इतना व्यस्त होने के बावजूद भी हावड़ा जंक्शन के जैसे अधिक प्रसिद्ध नहीं है।

 

 

3. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

 प्लेटफॉर्म- 16

 

 रेलवे ट्रैक्स- 18

 

ये रेलवे स्टेशन नॉर्थ इंडिया का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन है।  यह अरे देश का एक ऐसा रेलवे स्टेशन से जहां ट्रेन्स की फ्रीक्वेंसी और पैसेंजर मूवमेंट्स सब कुछ यहां बहुत ही ज्यादा है। कोरोना व लॉकडाउन से पहले हर दिन आसन स्टेशन से करीब 400 ट्रेन्स पास होती थीं। इतना ही नहीं ये रेलवे स्टेशन सबसे अधिक कमाई वाला रेलवे स्टेशन भी है। इस रेलवे स्टेशन को खास बनाने वाली एक बार और है और वह यह है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के एक विंग से दिल्ली मेट्रो के ट्रैक्स भी जाते हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन काफी ही मॉर्डनाइज्ड रेलवे स्टेशन है। 

 

 

 

4. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

 

 प्लेटफॉर्म- 18

 

 रेलवे ट्रैक्स- कई सारे ट्रैक्स हैं

 

यह रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के मुंबई में मौजूद हैं। इससे पहले इसे वीटी यानी विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रखा गया है। वैसे तो मुंबई शहर के सभी रेलवे स्टेशन बिजी रहते हैं लेकिन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारत के सबसे चर्चित ही रेलवे स्टेशन में से एक है। इसके पीछे कई सारे कारण शामिल है। आपने कई फिल्मों में इस रेलवे स्टेशन को देखा होगा और यह रेलवे स्टेशन बाहर से देखने में बिल्कुल कोई महल के जैसा ही लगता है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस टर्मिनस में न सिर्फ इंट्रास्टेट और इंटरसिटी ट्रेन्स चलती हैं बल्कि यहां से मुंबई शहर के जिवन समान लोकल ट्रेन भी चलती है। इस स्टेशन पर आपको हर वक्त आप भीड़ नजर आएंगी। इतना ही नहीं कोरोना काल के बाद भी यहां पर उसी तरह लोगों की आवाजाही बरकरार है।

 

5. चेन्नई रेलवे स्टेशन

 प्लेटफॉर्म- 17

 

 रेलवे ट्रैक्स- 30

 

अब हम बात करेंगे चेन्नई के रेलवे स्टेशन के बारे में चेन्नई शहर का रेलवे स्टेशन बहुत ही बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो कोलकाता , नई दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों से जोड़ता है। इस स्टेशन से हर रोज हर रोज करीब 6 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं। यह भी हमारे देश का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशंस की पूरा बनावट को अगर देखते हैं तो यह भी पुराने जमाने की ही है और इस रेलवे स्टेशन से आपको भारत के हर हिस्से के लिए सफर करने के लिए ट्रेन मिल ही जाती है।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने