बादाम को सूखा खाए या भीगा?

 

बादाम को सूखा खाए या भीगा?

 

 

जानिए बादाम के फायदे(Almonds Health Benefits) अक्सर हमारे मन में सवाल होता है की बादाम को सूखा खाएं या फिर भीगा? तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं की कौन सा बादाम हमारे सेहत के लिए अधिक फायदेमंद है और किस प्रकार इसका सेवन करना चाहिए।

 

 

बादाम को सूखा खाए या भीगा?

वैसे तो बादाम का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी ही है, लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि कौन सा बादाम आपके लिए सबसे फायदेमंद है?

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बादाम से होने वाले बेमिसाल फायदा के बारे में जानकारी देंगे। बादाम के ऐसे बहुत सारे फायदे हैं जिसमें हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ होते हैं। बादाम में प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। बादाम का सेवन करने से हमारी बाल, स्किन और दिमाग और शरीर के कहीं हिस्सों में फायदा होता है। इसके अलावा अगर रिपोर्ट पर हम नजर करते हैं तो आधे कप बादाम में करीब 17 ग्राम प्रोटीन शामिल होता है और सबसे खास बात तो यह है की बादाम को हम कई तरीके से हमारे रोजमर्रा की डायट में भी शामिल कर सकते हैं।

 

बादाम में शामिल पोषक तत्व

 


बादाम की सबसे खास बात यह है की यही यह कहीं सारे गुणों से भरपूर है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोशाक तत्व शामिल होते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग बादाम खाना बहुत ही पसंद करते हैं बादाम में मौजूद यह सभी तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं।

 

बादाम को सूखा खाए या भिगोकर?

 

अब हम जानते हैं की कौन सा बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हैं। यानी की हमें बादाम को सूखा ही खाना चाहिए या फिर उसे भिगोकर खाना चाहिए। तो एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार सूखा हुआ या भुना हुआ बादाम खाने से इसमें मौजूद जिंक और आयरन का फायदा ठीक तरीके से हमारे शरीर को नहीं मिलता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइटिक एसिड भी इन पर से नहीं हटता है। ये बाद में पोशाक तत्वों के अवशेष में भी रुकावट खड़ी कर देता है। यही वजह है की हमें बादाम को हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए।

 

 


अब हम आपको बताते हैं भीगा हुआ बादाम खाने के बेमिसाल फायदे

 

·         भीगा हुआ बादाम मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके हमारे वजन को घटाने में मददगार साबित होता है।

 

·         भीगा हुआ बादाम कोशिकाओं को डैमेज होने से भी बचाता है।

·         भीगे हुए बादाम का सेवन करें से झुर्रियों और बेजान त्वचा से राहत मिलती है।

·         इतना ही नहीं भीगा हुआ बादाम खाने से हमारा दिमाग भी तेज होता है।

·         भीगे हुए बादाम का नित्य इस्तेमाल करने से डाइजेशन सिस्टम भी इंप्रूव होता है।

 

दोस्तों यह तो बात हुई भीगे बादाम के फायदे की लेकिन अब आपके मैन में यह भी सवाल होता होगा की हमें बादाम कब खाना चाहिए भीगा हुआ बादाम खाने का सही समय कौन सा है तो चलिए इस बारे में भी हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं,

 

·         रात को पांच बादाम पानी में भिगो ले।

·         सुबह उठकर खाली पेट ही पांचो बादाम का धीरे-धीरे चबाते हुए सेवन करें।

·         ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करते रहने से रहेंगे आप तंदुरुस्त और स्वस्थ रहेंगे।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने