मोटापे को बढ़ाने वाले पांच हार्मोन्स

 

मोटापे को बढ़ाने वाले पांच हार्मोन्स

 

कहीं बाहर आओ और डाइटिंग करने के बावजूद भी हमारा वजन बढ़ता ही जाता है। इतना ही नहीं स्ट्रिक्ट डायट चार्ट फॉलो करना, एक्सरसाइज करना आदि का भी बढ़ते हुए वजन पर कोई असर नहीं होता है। तो हम परेशान हो जाते हैं कि आखिर इस बढ़ते हुए वजन का क्या कारण हो सकता है। जब आप के भी साथ कोई ऐसी समस्या हो तो इस बढ़ते हुए वजन का मुख्य कारण है हमारे शरीर में मौजूद हारमोंस। वह हारमोंस कौन से इस लेख में हम आपको उस बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

 

मोटापे को बढ़ाने वाले पांच हार्मोन्स

एक बात हमेशा याद रखें कि बढ़ते हुए वजन का मुख्य कारण गलत खान-पान ही नहीं है बल्कि असंतुलित हार्मोन्स है।

 

जब भी मोटापे के बारे में बात होती है तो ऑइली फूड एक्सरसाइज की कमी और जंक फूड को ही जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है लेकिन इस फूड के अलावा हमारे शरीर के हार्मोन का असंतुलन भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। गलत खानपान को रोकने के साथ ही हमें इन हारमोंस के बारे में भी संपूर्ण जानकारी हासिल कर इस समस्या को जड़ से दूर करने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए।

यहां उन पांच हारमोंस के बारे में चर्चा की है जो हमारे शरीर का वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

 

यह है वजन बढ़ाने वाले हारमोंस


टेस्टोस्टेरोन हार्मोन

 

यह हार्मोन हमारे शरीर में चर्बी पिघलने का और हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है। किंतु ज्यादा तनाव और बढ़ती उम्र के कारण में यह हार्मोंस असंतुलित होने लगता है। धीरे धीरे करके हमारा वजन बढ़ने लगता है। इसका उपाय यह है कि आपको केवल व्यायाम करना चाहिए और फाइबर युक्त भोजन का ही सेवन करना चाहिए।

 

इंसुलिन हार्मोन

 

यह हार्मोन हमारे शरीर में अपना सही द्वारा स्रावित होता है। इस हारमोन का काम ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाना होता है। यह हारमोन हमारे शरीर में उर्जा या वसा के रूप में संग्रहित होता है। इंसुलिन हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बनाने का काम करता है। लेकिन जब इसके लेवल में कमी हो जाती है तो ग्लूकोज कोशिकाओं में जाने के बजाय हमारे ब्लड में प्रवेश कर जाते हैं। परिणाम स्वरूप धीरे-धीरे करके हमारे शरीर का वजन बढ़ता जाता है। लेकिन इसका उपाय यह है कि आपको फल सब्जियां और हेल्थी खोराक का सेवन करना चाहिए। वही मिठाइयां और वजन बढ़ाने वाली अन्य चीजों को कम कर देना चाहिए।

 

 

थायराइड हार्मोन

 

जो हार्मोन हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने का काम करता है। थायराइड का हार्मोन हमारे शरीर के गर्दन के हिस्से में मौजूद होता है। आपको बता दें कि इसकी  कमी के कारण हाइपोथायरायडिज्म हो जाता है। इसके कारण ही हमारे शरीर में वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा ही पेट की समस्या, दुर्बलता, थकावट आदि की समस्या होने लगती है। हमारे शरीर में बनाए रखने के लिए खाने में जिंक और विटामिन डी की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

 

प्रोजेस्टेरोन हार्मोन

 

यह हार्मोन का काम हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाना होता है। ऐसे में अगर इस हारमोन की हमारे शरीर में कमी हो जाती है तो हमारा वजन बढ़ने लगता है। साथ ही इस हार्मोन के कम होने का कारण स्ट्रेस ज्यादा लेना होता है। ऐसे में हमें या कोशिश करनी चाहिए कि चिंता से दूर रहना चाहिए।

 

कॉर्टिसोल हॉरमोन

 

यह हार्मोन हमारे शरीर में तनाव पैदा करने का काम करता है। इस हार्मोन के स्राव के कारण हमारे शरीर में सिजोफ्रेनिया, थकान, एंग्जाइटी, ब्लड शुगर और वजन बढ़ने जैसी कई सारी समस्याएं खड़ी पैदा होती है। इस हार्मोन के कारण से हमें भूख भी बहुत अधिक लगती है और हम अपनी जरूरत से अधिक खाना खाने लगते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि धीरे-धीरे हमारा वजन आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है। इस समस्या का निवारण के लिए हो सके इतना फिक्र और परेशानियों से दूर रहने की कोशिश करें। साथ ही अपने परिवार के लोगों के साथ अधिक समय बिताए और खाने में हरी सब्जियां इस्तेमाल करें और पानी अधिक पीएं।

 

 

 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने